Asianet News Hindi

GOOD NEWS: 'भटका मानसून' रास्ते पर आया, 10 जुलाई से मध्य और उत्तर भारत में बारिश की उम्मीद

कई दिनों से भटका हुआ मानसून अब रास्ते पर आ रहा है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि 10 जुलाई से मानसून पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में पहुंच जाएगा। 

Monsoon Alerts and forecast of India Meteorological Department kpa
Author
New Delhi, First Published Jul 6, 2021, 8:49 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. मानसून की बेरुखी के चलते उमस और गर्मी का सामना कर रहे मध्य भारत और उत्तर भारत के लिए सुकूनभरी खबर है। भटका हुआ मानसून रास्ते पर चल पड़ा है। इसके 10 जुलाई को हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और दिल्ली तक पहुंचने की संभावना है। मानसून अपने शुरुआती दिनों में समय पर चल रहा था, लेकिन कुछ दिनों से यह भटक गया था। इसके चलते कई राज्यों में अब इसकी देरी से आमद होगी। दिल्ली में तो 15 साल बाद सबसे देरी से यह अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगा। भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें, तो मानसून 30 जून तक पूरे देश में फैल चुका है। यह और बात है कि बारिश रुकी हुई थी।

ऐसा कहती है मौसम विभाग की भविष्यवाणी
मौसम से जुड़े पूर्वानुमान मॉडल पर आधारित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा जारी किए गए ताजा अनुमान के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून इस महीने की 8 तारीख से पश्चिमी तटों और मध्‍य भारत के पूर्वी भागों सहित दक्षिण प्रायद्वीप भारत में धीरे-धीरे प्रभावी हो सकता है।

उत्‍तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के तटों के पास बंगाल की खाड़ी के पश्चिमी मध्‍य भागों पर 11 जुलाई के आसपास एक निम्‍न दबाव के क्षेत्र के विकसित होने की संभावना है।

पूर्वी भारत के भागों में वायुमंडल की निचली सतह पर 8 जुलाई से बंगाल की खाड़ी की तरफ से पूर्वी आर्द्र हवाएं धीरे-धीरे प्रभावी होंगी। यह हवाएं 10 जुलाई से पंजाब और उत्‍तरी हरियाणा समेत उत्‍तर-पश्चिम भारत पर भी पहुंचने लगेंगी।

इसी दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्‍थान के बाकी भागों तथा दिल्‍ली में आगे बढ़ने की संभावना है। इसके साथ ही 10 जुलाई से उत्‍तर पश्चिम और मध्‍य भारत के राज्‍यों में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें
दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके, देर रात में मची अफरातफरी
'एक घंटे में एक मिलियन पौधारोपण' का विश्व रिकार्ड भारत के नाम, टीआरएस सांसद ने बनवाया रिकार्ड
अखिलेश के ड्रीम प्रोजेक्ट गोमती रिवर फ्रंट में घोटाले के बाद CBI की यूपी, राजस्थान व बंगाल में 42 जगहों पर रेड
पंजाब में बिजली संकट को लेकर AAP का CM के फार्म हाउस के बाहर प्रदर्शन, मान और चीमा अरेस्ट

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios