Asianet News Hindi

Monsoon Session: जासूसी कांड पर सदन में हंगामा, राज्यसभा में TMC सांसद ने IT मिनिस्टर से कागज छीनकर फेंका

इजरायली स्पाइवेयर पेगासस के जरिये कथित तौर पर देश-दुनिया के कई प्रमुख लोगों की जासूसी कराए जाने के मुद्दे को लेकर आज फिर मानसून सत्र में विपक्ष ने जोरदार हंगाम किया। कृषि कानूनों को लेकर भी विपक्ष आक्रामक है। विपक्ष ने दोनों सदन नहीं चलने दिए।

monsoon session, opposition is aggressive on the issue of espionage, agriculture law and oxygen kpa
Author
New Delhi, First Published Jul 22, 2021, 7:56 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. संसद के मानसून सत्र में आज फिर जासूसी कांड को लेकर हंगामा हुआ। कांग्रेस इस मामले को लेकर केंद्र सरकार को घेरने में कोई कसर छोड़ना नहीं चाहती है। विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा दोनों की कार्यवाही बार-बार बाधित हुई। विपक्ष कृषि कानूनों को रद्द करने और ऑक्सीजन की कमी से कोरोना में एक भी मौत नहीं हुई; सरकार के इस जवाब के बाद से आक्रमक बना हुआ है। हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित करनी पड़ी। इससे पहले जब राज्यसभा में आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव जासूसी कांड को लेकर अपना भाषण दे रहे थे, तब राज्यसभा में TMC सांसद ने IT मिनिस्टर के हाथ से पेपर छीनकर उपसभापति की तरफ फेंक दिया। 

विपक्ष का तर्क
राज्यसभा सांसद और आरजेडी नेता मनोज झा ने इस मामले में सरकार को ही घेरा-मिनिस्टर के हाथ से कागज़ छीना गया था, फाड़ा नहीं गया, जिसके बाद एक वरिष्ठ मंत्री का जो व्यवहार था वो आज तक संसद में नहीं हुआ। सब स्तब्ध थे जिस तरह के शब्द मंत्रीजी ने कहे।

राज्यसभा में उठा भास्कर का मुद्दा
राज्यसभा में विपक्ष ने दैनिक भास्कर ग्रुप पर इनकम टैक्स के छापे को लेकर हंगामा किया। इसके चलते सदन की कार्यवाही बाधित हुई। विपक्षी सदस्यों का कहना था कि दैनिक भास्कर ग्रुप ने सरकारी अव्यवस्थाओं को उजागर किया, इसलिए ये कार्रवाई की गई।

सेंट्रल विस्ट पर लोकसभा में जवाब
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि सेंट्रल विस्टा मास्टर प्लान के विकास / पुनर्विकास के तहत सभी परियोजनाओं को पर्यावरण मंजूरी (ईसी) सहित मौजूदा कानूनों / उपनियमों के अनुसार उचित प्रक्रियाओं का पालन करने और आवश्यक मंजूरी प्राप्त करने के बाद शुरू किया गया है

राज्यसभा में ऑक्सीजन पर विशेषाधिकार प्रस्ताव
कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने राज्यसभा में एमओएस (स्वास्थ्य) भारती प्रवीण पवार के जवाब के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव पेश किया कि ऑक्सीजन की अनुपलब्धता के कारण किसी की मृत्यु नहीं हुई है।

PM के साथ कोर ग्रुप की मीटिंग
इस बीच संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कोर ग्रुप की बैठक हुई। इसमें रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद रहे। इसमें संसद में विपक्ष का सामना करने रणनीति तैयार की गई। बैठक में कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर, संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी और पीयूष गोयल मौजूद रहे।

विपक्ष किसान आंदोलन पर चर्चा को तैयार
राज्यसभा में विपक्ष किसान आंदोलन और बेरोजगारी के मुद्दे पर चर्चा को तैयार हो गया है। बिलों को लेकर सहमति बन गई है।

कृषि कानून, ऑक्सीजन के मुद्दे पर विपक्ष आक्रामक
विपक्ष कृषि कानूनों और ऑक्सीजन के मुद्दे पर भी आक्रामक बना हुआ है। इस बीच सरकार आज लोकसभा में आवश्यक रक्षा बिल पेश कर सकती है। इसमें आयुध कारखानों में हड़ताल करने पर 2 साल की सजा हो सकती है।
 

यह भी पढ़ें

पेगासस जासूसी कांड के बाद Twitter पर उछला छत्तीसगढ़ का फोन टेपिंग मामला; गांधी फैमिली पर सवाल

egasus Spyware मामलाः अश्विनी वैष्णव ने कहा- मानसून सत्र के पहले रिपोर्ट आना संयोग नहीं, सोची समझी साजिश

मानसून सत्र: मोदी के तेवर-दलित महिलाएं, OBC और किसानों के बेटे मंत्री बनें, तो कुछ लोगों को रास नहीं आता

Spyware Pegasus: सरकार ने जासूसी के दावे को किया खारिज, कहा- यह भारतीय लोकतंत्र को बदनाम करने की कोशिश

एक्सपर्ट से जानें आखिर कैसे काम करता है Pegasus Spying , ये फोन में है तो आप पता लगा सकते हैं या नहीं?

Pegasus Spyware पर अमित शाह बोले-आप क्रोनोलॉजी समझिए, सत्र के एक दिन पहले रिपोर्ट आई और आज हंगामा

  •  
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios