Asianet News Hindi

NCC कार्यक्रम में बोले मोदी-एक समय ऐसा आएगा, जब भारत पूरी दुनिया को हथियार सप्लाई करेगा

पीएम मोदी दिल्ली में राष्ट्रीय कैडेट कोर यानी एनसीसी के एक कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहे। इस दौरान पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। 

Narendra Modi being accorded Guard of Honour at the rally of NCC kpn
Author
New Delhi, First Published Jan 28, 2021, 12:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पीएम मोदी दिल्ली में राष्ट्रीय कैडेट कोर यानी एनसीसी के एक कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहे। इस दौरान पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। कार्यक्रम में पीएम ने कहा, आपकी मेहनत को पूरी दुनिया देख रही है | NCC के बाद भी अनुशासन की ये भावना आपके साथ रहनी चाहिए। मोदी ने कहा कि सरकार इस दिशा में प्रयास कर रही है कि भारत की सेना दुनिया में सबसे शक्तिशाली हो। भारत रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर काम कर रहा है। एक समय ऐसा होगा, जब भारत पूरी दुनिया को हथियार सप्लाई करेगा।

"वायरस हो या फिर बार्डर, भारत हर जगह सक्षम"

"बीते साल भारत ने दिखाया है कि वायरस हो या बॉर्डर की चुनौती, भारत अपनी रक्षा के लिए पूरी मजबूती से हर कदम उठाने में सक्षम है।वैक्सीन का सुरक्षा कवच हो या फिर भारत को चुनौती देने वालों के इरादों को आधुनिक मिसाइल से ध्वस्त करना, भारत हर मोर्चे पर समर्थ है।" 

"हमारे देश में एक समय में सैकड़ों ज़िले नक्सलवाद से प्रभावित थे। लेकिन स्थानीय नागरिकों का कर्तव्य भाव और सुरक्षाबलों का शौर्य साथ आया तो नक्सलवाद की कमर टूटनी शुरू हुई। अब देश के कुछ जिलों में ही नक्सलवाद सिमट के रह गया है।" 

पीएम मोदी ने एनसीसी की तारीफ में क्या-क्या कहा?

पीएम ने कहा, आप सभी एनसीसी के युवा साथियों के बीच जितने भी पल बिताने का मौका मिलता है, वो बहुत सुखद अनुभव देता है। आज के कार्यक्रम देखकर सिर्फ मुझे ही नहीं, हर किसी को गर्व महसूस होता होगा। आपने 26 जनवरी की परेड में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

"इन सभी लक्ष्यों की प्रप्ति में भारत की युवा शक्ति की भूमिका और युवा शक्ति का योगदान सबसे महत्वपूर्ण है। आप सभी के भीतर मैं एक राष्ट्रसेवक के साथ ही एक राष्ट्र रक्षक भी देखता हूं। ये कालखंड चुनौतीपूर्ण तो रहा लेकिन ये अपने साथ अवसर भी लाया। अवसर, चुनौतियों से निपटने का विजयी बनने का। अवसर, देश के लिए कुछ कर गुजरने का। अवसर, देश की क्षमताएं बढ़ाने का। अवसर, आत्मनिर्भर बनने का। अवसर, साधारण से असाधारण और असाधारण से सर्वश्रेष्ठ बनने का।"

"कोरोना के पूरे कालखंड में लाखों लाख कैडेट्स ने देश भर में जिस प्रकार प्रशासन, समाज के साथ मिलकर काम किया है वो प्रशंसनीय है। हमारे संविधान में जिन नागरिक कर्तव्यों की बात कही गई है, वो निभाना सभी का दायित्व है।" 

"भारत की वीर बेटियां हर मोर्चे पर शत्रु से लोहा लेने के लिए आज भी मोर्चे पर डटी हैं। आपके शौर्य की देश को जरूरत है और नई बुलंदी आपका इंतजार कर रही हैं। मैं आपमें भविष्य के अधिकारी देख रहा हूं।"

1 लाख एनसीसी कैडेट्स को प्रशिक्षित किया जा रहा है

"पिछले साल 15 अगस्त को यह घोषणा की गई थी कि तटीय और सीमावर्ती क्षेत्रों के पास देश के 175 जिलों में एनसीसी को नई जिम्मेदारी दी जाएगी। इसके लिए सेना, नौसेना और वायु सेना 1 लाख एनसीसी कैडेट्स को प्रशिक्षित कर रही है। इनमें से एक तिहाई हमारी गर्ल कैडेट हैं।"

"1971 के युद्ध में हमारे जवानों ने लोंगेवाला में एक रणनीतिक और निर्णायक लड़ाई जीती थी। पाकिस्तान के खिलाफ उस युद्ध में भारत ने सीमाओं पर दुश्मन को हराया था। पाकिस्तान के असंख्य सैनिकों ने भारत के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। इस साल हम इस युद्ध के 50 साल पूरे कर रहे हैं।"

"ये वर्ष एक कैडेट के रूप में भारतीय नागरिक के रूप में नए संकल्प लेने का वर्ष है। देश के लिए संकल्प लेने का वर्ष है, देश के लिए नए सपने लेकर चल पड़ने का वर्ष है। भारत को फ्रांस से 3 और राफेल मिले हैं।"  

हर साल दिल्ली में एनसीसी का भव्य कार्यक्रम होता है, जिसमें पीएम बतौर मुख्य अतिथि शामिल होते हैं। इस साल करियप्पा परेड ग्राउंड में हुए कार्यक्रम में अलग-अलग राज्यों की ओर से परेड निकाली गई। पीएम मोदी ने सभी परेड का निरीक्षण किया।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios