Asianet News HindiAsianet News Hindi

मोदी रामलला के दरबार आने वाले पहले पीएम, प्रधानमंत्री रहते अटल-इंदिरा अयोध्या पहुंचे, दर्शन नहीं कर पाए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे। इसी के साथ वे देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे जो राम लला के दर्शन करेंगे। हालांकि, प्रधानमंत्री रहते अटल बिहारी वाजपेयी, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी भी अयोध्या पहुंच चुके हैं।

narendra modi is first pm who visit ram lala mandir in ayodhya KPP
Author
New Delhi, First Published Aug 1, 2020, 7:52 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अयोध्या. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे। इसी के साथ वे देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे जो राम लला के दर्शन करेंगे। हालांकि, प्रधानमंत्री रहते अटल बिहारी वाजपेयी, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी भी अयोध्या पहुंच चुके हैं। लेकिन किसी वजह से वे रामलला का दर्शन नहीं कर सके। 

पीएम मोदी 5 अगस्त को रामलला के दर्शन भी करेंगे। पीएम मोदी इससे पहले 1992 में दर्शन करने अयोध्या पहुंचे थे। तब वे भाजपा के तत्कालीन अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी के साथ अयोध्या आए थे। 

तीन बार प्रचार करने भी पहुंचे मोदी
नरेंद्र मोदी 1992 के बाद तीन बार अयोध्या में चुनाव प्रचार करने भी पहुंचे। मोदी ने 2009, 2014 और 2019 में यहां चुनावी सभा को संबोधित किया। लेकिन वे राम मंदिर में दर्शन करने नहीं पहुंचे। 

narendra modi is first pm who visit ram lala mandir in ayodhya KPP
पीएम मोदी 1992 में पहली बार अयोध्या पहुंचे थे।

अटलजी दो बार, इंदिरा तीन बार अयोध्या पहुंचीं

बतौर पीएम अटल बिहारी वायपेयी दो बार अयोध्या का दौरा करने पहुंचे। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी भी तीन बार अयोध्या गईं। उन्होंने 1966 में सरयू के पुराने पुल का उद्घाटन किया था। वहीं, 1975 और 1979 में भी वे अयोध्या में किसी दौरे के तहत पहुंचीं।

गांधी परिवार के ये सदस्य भी पहुंचे अयोध्या
राजीव गांधी तीन बार अयोध्या गए। वे एक बार बतौर पीएम भी पहुंचे थे। राजीव ने 1984 और 1989 में चुनावी सभा को संबोधित किया था। उन्हीं की सरकार में 1989 में राम मंदिर का शिलान्यास हुआ था। हालांकि, वे इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए थे। 1990 में वे सद्भावना यात्रा लेकर अयोध्या पहुंचे थे, लेकिन रामलला के दर्शन का सौभाग्य प्राप्त नहीं हुआ। 

narendra modi is first pm who visit ram lala mandir in ayodhya KPP
राजीव गांधी अपने जीवनकाल में तीन बार अयोध्या पहुंचे।

इसके अलावा 2016 में राहुल गांधी और 2019 में प्रियंका गांधी ने हनुमानगढ़ी जाकर बजरंगबली के दर्शन किए थे।

narendra modi is first pm who visit ram lala mandir in ayodhya KPP
2019 लोकसभा के दौरान प्रियंका गांधी ने अयोध्या में रोड शो भी किया था

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios