Asianet News Hindi

पश्चिम बंगालः चुनाव बाद हुई हिंसा की जांच के लिए राजीव जैन की अध्यक्षता में NHRC की जांच कमेटी गठित

कोलकाता हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के मामलों की जांच के लिए मानवाधिकार आयोग को कमेटी गठित करने का आदेश दिया था। एक याचिका पर हाईकोर्ट ने यह निर्देश दिया। सोमवार को हाईकोर्ट के पांच जजों के बेंच के सामने आदेश पर पुनर्विचार या खारिज करने की याचिका भी सुनी गई थी। 

NHRC made committe for investigation of post poll violence cases in West Bengal DHA
Author
New Delhi, First Published Jun 22, 2021, 9:09 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में चुनावी बाद हुई हिंसा के मामलों की जांच के लिए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने एक कमेटी का गठन किया है। कमेटी कोलकाता हाईकोर्ट के निर्देश के बाद गठित किया गया है। बंगाल में पिछले कुछ दिनों से चुनाव बाद हुई हिंसा का मामला जोर पकड़ा है। 

यह भी पढ़ेंः स्मृति ईरानी बोली-पश्चिम बंगाल में और कितनी महिलाओं का रेप देखने के लिए चुप रहेंगी मुख्यमंत्री?

कौन कौन शामिल है जांच कमेटी में

मानवाधिकार आयोग द्वारा गठित जांच कमेटी के अध्यक्ष राजीव जैन होंगे। जबकि राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष आतिफ रशीद, राष्ट्रीय महिला आयोग के सदस्य राजूलबेन एस.देसाई, एनआरएसी के महानिदेशक जांच संतोष मेहरा, पश्चिम बंगाल के मानवाधिकार आयोग के रजिस्ट्रार प्रदीप कुमार पंजा, पश्चिम बंगाल राज्य कानूनी सेवाएं प्राधिकरण के सदस्य राजू मुखर्जी और एनएचआरसी के डीआईजी जांच मंजिल सैनी को जांच कमेटी का सदस्य बनाया गया है। 

हाईकोर्ट ने दिया था आदेश

कोलकाता हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के मामलों की जांच के लिए मानवाधिकार आयोग को कमेटी गठित करने का आदेश दिया था। एक याचिका पर हाईकोर्ट ने यह निर्देश दिया। सोमवार को हाईकोर्ट के पांच जजों के बेंच के सामने आदेश पर पुनर्विचार या खारिज करने की याचिका भी सुनी गई थी। लेकिन कोर्ट ने जांच को रोकने या पुनर्विचार करने की याचिका को खारिज कर दी थी।
 
यह भी पढ़ेंः इंडिया ने बनाया एक दिन में रिकार्ड 85 लाख वैक्सीनेशन का रिकार्डः एमपी टाॅप पर, दिल्ली रहा फिसड्डी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios