USA का वीजा और बढ़िया नौकरी के बहाने 2 लाख लोगों को ठगने जा रहे थे ये विदेशी, ऐसे पकड़ सकते हैं Job Fraud

| Dec 01 2022, 07:40 AM IST

USA का वीजा और बढ़िया नौकरी के बहाने 2 लाख लोगों को ठगने जा रहे थे ये विदेशी, ऐसे पकड़ सकते हैं  Job Fraud

सार

क्या आप जानते हैं कि हजारों लोग ऑनलाइन जॉब फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं? पिछले दिनों गृहमंत्रालय ने एक एडवायजरी जारी की थी, जिसमें फेक जॉब से बचने के कुछ तरीके बताए थे। पहले जानते हैं ताजा मामला। मुंबई पुलिस के साइबर शाखा ने 4 ऐसे अभियुक्तों को पकड़ा है, जो लोगों के साथ जॉब फ्रॉड करते थे।

मुंबई. क्या आप जानते हैं कि हजारों लोग ऑनलाइन जॉब फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं? पिछले दिनों गृहमंत्रालय(Ministry of Home Affairs) ने एक एडवायजरी जारी की थी, जिसमें फेक जॉब से बचने के कुछ तरीके बताए थे। पहले जानते हैं ताजा मामला। मुंबई पुलिस के साइबर शाखा ने 4 ऐसे अभियुक्तों को पकड़ा है, जो लोगों के साथ जॉब फ्रॉड करते थे। ये चारों अभियुक्त अलग-अलग देश के हैं। एक अभियुक्त ज़ाम्बिया, दो महिला अभियुक्त यूगांडा और नामीबिया और चौथा अभियुक्त घाना से है। पढ़िए काम की खबर...

USA का वीजा और नौकरी का झांसा
पुणे साइबर DCP बालसिंग राजपूत ने बताया कि ये लोगों को US जाने के लिए वीजा और वहां नौकरी देने के लिए पैसा मांगते थे। इस केस के फरियादी से इन्होंने 26 लाख रुपए लिए थे। ये दूसरे के नाम के बैंक खाते, मेल आईडी और नंबर का इस्तेमाल करते थे। ये 2 लाख लोगों के साथ जॉब फ्रॉड और 1 लाख से अधिक लोगों से अलग तरीके से धोखाधड़ी करने वाले थे। इन्हें 22 तारीख को पुणे से पकड़ा गया है और अभी पुलिस हिरासत में हैं। DCP ने कहा-"हमें पता चला है कि इन्होंने और जगहों पर भी धोखाधड़ी की है, हम पता लगा रहे हैं।"

Subscribe to get breaking news alerts

pic.twitter.com/pGjV7XCR7Q

गृहमंत्रालय ने जारी की थी एडवायरी
केंद्रीय गृहमंत्रालय ने 13 अक्टूबर, 2022 को एक वीडियो के जरिये एडवायजरी जारी की थी। इसमें लिखा था-क्या आप जानते हैं कि हजारों लोग ऑनलाइन जॉब फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं? फर्जी ऑनलाइन जॉब ऑफर का पता लगाने के लिए यहां कुछ संकेत दिए गए हैं। जैसे-प्रारंभिक चैट के बाद आपको नियुक्ति पत्र बहुत जल्दी मिल गया, नियुक्ति/प्रस्ताव पत्र में अस्पष्ट नौकरी की आवश्यकता/नौकरी का विवरण आदि। यानी ऐसे कुछ संकेत हैं, जो फ्रॉड जॉब की ओर इशारा करते हैं। मंत्रालय ने अलर्ट करते हुए बताया था कि फेक जॉब ऑफर में अक्सर अप्वाइंटमेंट लेटर में प्रोफाइल और वर्क के विवरण स्पष्ट नहीं होते। जिस ईमेल आईडी से अप्वाइंटमेंट लेटर भेजा गया होता है, वह अनप्रोफेशनल तरीके से लिखा गया होता है। ईमेल भेजने वाला निजी या गोपनीय जानकारियां मांगता है। जॉब ऑफर के लिए पैसे की भी मांग की जाती है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अलर्ट किया था कि अगर किसी के साथ ऑनलाइन फ्रॉड हुआ है या इस तरह के ऑफर मिले हैं, तो वे तुरंत मंत्रालय के साइबर क्राइम विंग को सूचना दे सकते हैं। इसके लिए राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल, www.cybercrime.gov.in पर लॉग-ऑन करके अपनी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

pic.twitter.com/jIpKzOPbZt

यह भी पढ़ें
पाकिस्तान में प्रमुख ब्याज दर 24 साल बाद सबसे ज्यादा, बेहद बुरे दौर से गुजर रहा पड़ोसी देश
2 करोड़ की पॉलिसी के लिए पति ने दी पत्नी को खतरनाक मौत, पैसा मिलने ही वाला था कि आ गया शॉकिंग ट्विस्ट