Asianet News HindiAsianet News Hindi

रक्षा बलों में 9000 से अधिक अधिकारी और 1.10 लाख जूनियर स्तर के पद हैं खाली

थल सेना, वायु सेना और नौ सेना में अधिकारी स्तर के 9 हजार से अधिक और जूनियर स्तर के 1 लाख 10 हजार से अधिक पद खाली हैं। तीनों सेनाओं में अधिकारी और जूनियर स्तर के खाली पदों को भरा जाएगा। 

Over one lakh posts lying vacant across defence forces
Author
New Delhi, First Published Dec 7, 2021, 1:25 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। थल सेना (Indian Army), वायु सेना (Indian Air Force) और नौ सेना (Indian Navy) में आने वाले समय में बड़े स्तर पर बहाली हो सकती है। तीनों सेनाओं में अधिकारी स्तर के 9 हजार से अधिक और जूनियर स्तर के 1 लाख 10 हजार से अधिक पद खाली हैं। 

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने राज्यसभा में यह जानकारी दी। सांसद राकेश सिन्हा ने भारतीय सेना, नौ सेना और वायु सेना में खाली पदों के संबंध में सवाल पूछा था। इसके जवाब में अजय भट्ट ने बताया कि इंडियन आर्मी में 7476, वायु सेना में 621 और नौ सेना में 1265 अधिकारी स्तर के पद खाली हैं। इसी तरह इंडियन आर्मी में 97177, वायु सेना में 4850 और नौ सेना में 11166 जूनियर स्तर के पद खाली हैं। 

युवाओं को किया जा रहा प्रोत्साहित
मंत्री ने कहा कि खाली पदों को भरने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। भारत सरकार युवाओं को सेना में शामिल होने के लिए कई तरह से प्रोत्साहित कर रही है। इसके लिए अभियान चलाए जा रहे हैं। छात्रों के बीच करियर फेयर का आयोजन किया जा रहा है। युवा सेना में शामिल हों इसके लिए विज्ञापन भी निकाले जा रहे हैं। स्कूल, कॉलेज, अन्य शैक्षणिक संस्थानों और एनसीसी कैंप में मोटिवेशन स्पीच दिए जा रहे हैं ताकि युवा सेना में शामिल होने के लिए आगे आएं।

भरे जाएंगे खाली पद
राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार सेना की नौकरी को और आकर्षक बनाने के लिए प्रमोशन प्रॉसेस में सुधार समेत कई कदम उठा रही है। तीनों सेनाओं में अधिकारी और जूनियर स्तर के खाली पदों को भरा जाएगा। सेना में भर्ती के संबंध में सरकार की नीति है कि हर जाति, धर्म और क्षेत्र के भारतीय नागरिक सैन्य बलों में शामिल हो सकते हैं। स्वतंत्रता के बाद सरकार की नीति है कि किसी खास वर्ग, समुदाय, धर्म और क्षेत्र के आधार पर नया रेजिमेंट नहीं बनाया जाएगा। 

 

ये भी पढ़ें

Putin In India : रूसी राष्ट्रपति ने कहा-भारत को भरोसेमंद पार्टनर, मोदी बोले-दुनिया बदली हमारी दोस्ती न बदली

Putin India Visit: रूस-भारत के बीच 28 MoU पर हुए साइन, 10 साल के लिए रक्षा क्षेत्र में सहयोग कार्यक्रम तय

Siachin क्षेत्र में Pakistan Army का Helicopter उड़ रहा था, अचानक हुआ crash, दोनों पॉयलट्स की मौत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios