Asianet News HindiAsianet News Hindi

Siachin क्षेत्र में Pakistan Army का Helicopter उड़ रहा था, अचानक हुआ crash, दोनों पॉयलट्स की मौत

पाकिस्तान के ISPRने बताया कि हेलीकॉप्टर का सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन आर्मी द्वारा चलाया जा रहा है। क्षेत्र में हेलीकॉप्टर का मलबा मिला है। हालांकि, अभी तक हेलीकॉप्टर क्रैश होने की वजहों का पता नहीं चल सका है। 

Helicopter crash at Siachin in Pakistan Gilgit-Baltistan, Major rank two pakistani pilots killed, DVG
Author
Siachen Glacier, First Published Dec 6, 2021, 8:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

सियाचीन। पाकिस्तान (Pakistan) के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में हेलीकॉप्टर क्रैश (Helicopter crash) में दो पॉयलट्स (pilot) की मौत हो गई है। पाकिस्तान आर्मी एविएशन (Pakistan Army Aviation) का यह हेलीकॉप्टर क्रैश सियाचीन क्षेत्र (Siachin) में पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगिट-बलतिस्तान (Gilgit-Baltistan) के घांचे जिला (Ghanche) में हआ है। 

हेलीकॉप्टर में पाकिस्तानी सेना के दो पायलट

लोकल मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार हेलीकॉप्टर में पाकिस्तानी सेना के दो पायलट सवार थे। मेजर इरफान बरचा (Major Irfan Bercha) और मेजर रजा जीशान जहनजेब (Major Raza Zeeshan Jahanzeb) की जान इस क्रैश में गई है। पाकिस्तान के इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशन (Inter-Service Public relations) ने बताया कि हेलीकॉप्टर का सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन आर्मी द्वारा चलाया जा रहा है। क्षेत्र में हेलीकॉप्टर का मलबा मिला है। हालांकि, अभी तक हेलीकॉप्टर क्रैश होने की वजहों का पता नहीं चल सका है। 

गिलगिट बलिस्तान के मुख्यमंत्री ने जताई शोक संवेदना

उधर, हेलीकॉप्टर क्रैश की घटना पर गिलगिट-बलिस्तान के मुख्यमंत्री खालिद खुर्शेद खान (Khalid Khurshid Khan) ने दु:ख जताते हुए दोनों पॉयलट्स के परिवारों के प्रति संवेदना जताई है। 

भारत में भी हो चुका है कई क्रैश

भारतीय वायुसेना (Indian AirForce) का Mi-17 हेलीकॉप्टर कुछ दिनों पहले क्रैश (helicopter crash) हो गया था। हालांकि, पूर्वी अरुणाचल प्रदेश (Eastern Arunachal Pradesh) में हुई इस दुर्घटना में कोई हताहत नहीं हुआ था। हेलीकॉप्टर में सवार सेना के दोनों पायलट (Pilots) व चालक दल (crew members) के तीन सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। इस साल कई हेलीकॉप्टर क्रैश और हुए जिसमें भारतीय सेना के कई पायलट्स को अपनी जान गंवानी पड़ी है। इस साल सितंबर में, जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में पटनीटॉप पर्यटन स्थल के पास सेना का एक हेलीकाप्टर क्रैश हो गया था। शिवगढ़ धार इलाके में एक पहाड़ी पर सेना के एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से दो पायलटों की मौत हो गई थी।

इसी तरह 3 अगस्त 2021 को भी पठानकोट के पास रंजीत सागर बांध झील में सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस दुर्घटना में हेलीकॉप्टर में सवार दो पायलटों की मौत हो गई थी। लापता पायलट्स को ढूंढ़ने के लिए कई दिनों से सागर में सर्च आपरेशन चलाया गया था। 

यह भी पढ़ें:

Nagaland Firing: सीएम नेफ्यू रियो ने AFSPA को हटाने की मांग की, कहा-देश की छवि हो रही है धूमिल

Nagaland Firing: सेना ने कहा- हमला कर रहे थे भीड़ में शामिल लोग, सैनिकों ने आत्मरक्षा में चलाई गोली

Parliament Winter Session: पहले हफ्ते Rajya Sabha का 52% समय बर्बाद, 2 bill हुए पास, 22 प्राइवेट बिल पेश

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios