Asianet News HindiAsianet News Hindi

कश्मीर पर पाक की बौखलाहट जारी, भारत के खिलाफ POK से रच रहा युद्ध की साजिश

21 अगस्त को न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए इंटरव्यू में इमरान खान ने कहा था कि अब भारत से बात करने का कोई तुक नहीं बनता है। पाक के सैन्य और सामरिक विशेषज्ञों का मानना है कि इमरान के बयान से यह कहा जा सकता है कि पाक सेना अब समझौता या बात नहीं, युद्ध की तैयारी कर रही है।

Pakistan is ready to Fight With India on LOC
Author
New Delhi, First Published Aug 26, 2019, 3:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर पर भारत सरकार के फैसले से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। प्रधानमंत्री इमरान खान, राष्ट्रपति आरिफ आल्वी और पाक सरकार के मंत्री लगातार युद्ध की धमकी दे रहे हैं। इस मामले में पिछले दिनों पाक ने यूएन का भी रुख किया था। हालांकि, उसे इस मामले में भी मुंह की खानी पड़ी थी। अब  पाकिस्तान पीओके से भारत के खिलाफ युद्ध की साजिश रच रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान आर्मी ने पीओके में गतिविधि बढ़ा दी है। पिछले दिनों ही लद्दाख के पास स्कार्दू में लड़ाकू विमान तैनात किए थे। लेकिन बालाकोट के हमले को ध्यान में रखते हुए पाक आर्मी इस बार पहले से कहीं ज्यादा फूंक-फूंककर कदम रख रही है और ऐसा कहा जा रहा है कि वो युद्ध की तैयारी कर रहे हैं। 

गोला बारूद किए जा रहे इकट्ठा

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ऐसा बताया जा रहा है कि पाक सेना भारत के साथ एक छोटे युद्ध की तैयारी कर रही है। पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार LOC के करीब भारी संख्या में गोला-बारूद और साजो-सामान इकट्ठा किया जा रहा है। ऐसे में ये तरीका हालात सामान्य होने की स्थिति जाहिर नहीं कर रहे हैं। ऐसी स्थिति को देखते हुए लगता है कि युद्ध कभी भी छिड़ सकता है। 

दाना और बाघ सेक्टर पाक का अहम निशाना 

पाकिस्तान मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलओसी के हर क्षेत्र में सेना की 6 ब्रिगेड जमा की जी रही हैं। सेना का मुख्य फोकस दाना और बाघ सेक्टर में है, क्योंकि लॉजिस्टिक और रणनीतिक रूप से ये क्षेत्र बेहद अहम हैं। इन ब्रिगेड्स के साथ हैवी आर्टिलरी भी इस इलाकों में पहुंचाई जा रही हैं। सबसे ज्यादा हैवी आर्टिलरी बाघ, लीपा और चंब सेक्टर में जुटाई जा रही है। पूरे पाकिस्तान में इस बात की खबर है कि वे युद्ध की तैयारी कर रहे हैं।

पाक का ऐसा है मानना 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत-पाक के बीच युद्ध कब शुरू होगा इसका बता पाना मुश्किल है। ऐसे में इस बात का साफ पता चलता है कि दोनों सेनाओं के बीच युद्ध कभी भी हो सकता है क्योंकि पाक सेना वॉर के लिए सभी तैयारी कर चुका है। जो कुछ भी होना है वो सितंबर से अक्टूबर के बीच ही होना है। क्योंकि फिर बर्फ पड़नी शुरू हो जाएगी और युद्ध लड़ना असंभव हो जाएगा। पाक सेना का मानना है कि बर्फ पड़ने से पहले भारत उन्हें नीलम नदी से पीछे धकेलना चाहता है। फिर अगली गर्मी तक के लिए दोनों सेनाओं का यह स्टैंड-स्टिल पोजीशन बन जाएगा। अगर ऐसा होता है तो सेना हर हालत में इसे रोकेगी। 

भारत के लिए पाक की साजिश

पाकिस्‍तान सेना की एक और साजिश है कि भारतीय फौज को अक्टूबर से पहले नीलम पार करने देना चाहिए, ऐसा होने पर बर्फबारी के बाद पोजीशन को होल्ड करना भारतीय सेना के लिए महंगा पड़ सकता है। ऐसे में अगर वे पीछे हटते हैं और नहीं भी तो दोनों ही सूरत में नुकसान भारत का ही होगा।

अब भारत से बात करने का कोई तुक नहीं: पाक पीएम

21 अगस्त को न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए इंटरव्यू में इमरान खान ने कहा था कि अब भारत से बात करने का कोई तुक नहीं बनता है। पाक के सैन्य और सामरिक विशेषज्ञों का मानना है कि इमरान के बयान से यह कहा जा सकता है कि पाक सेना अब समझौता या बात नहीं, युद्ध की तैयारी कर रही है। इस बीच पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा है कि उनकी सेना भारत के किसी भी हमले का जवाब देने के लिए तैयार है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios