Asianet News HindiAsianet News Hindi

लोकसभा मानसून सत्रः 19 दिनों तक चलेगा सदन, 18 जुलाई को आल पार्टी मीटिंग

लोकसभा के मानसून सत्र का शुभारंभ 19 से हो रहा है. ़13 अगस्त तक सत्र चलेगा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोविड प्रोटोकॉल सहित कई हिदायतों का पालन करने संबंधित जानकारियां दी है.

Parliament Mansoon session will start from 19th July, Speaker Om Birla said we are following Covid Protocols DHA
Author
New Delhi, First Published Jul 12, 2021, 3:32 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र की तैयारियां पूरी हो चुकी है। 19 जुलाई से शुरू मानसून सत्र में कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए 19 दिनों तक सदन चलेगी। सत्र का समापन 13 अगस्त को होगा। 
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना महामारी के दौरान संसद के तीन सेशन हुए हैं जिसमें बड़ी संख्या में सांसदों ने शिरकत थी। संसद के बजट सेशन के दौरान 167 फीसदी प्रोडक्टिविटी रही जो अपने आप में रिकॉर्ड है। 

2022 में नए भवन में चलेगी संसद

श्री बिरला ने बताया कि नए संसद भवन का निर्माण कार्य अक्टूबर 2021 में पूरा हो जाएगा। हम अपने टारगेट से 10 दिन पीछे चल रहे हैं। जल्दी ही इसे कवर कर लेंगे। स्पीकर ने कहा कि 2022 में संसद का सत्र नई बिल्डिंग में चलेगा।

सत्र के दौरान 24 घंटे आरटीपीसीआर की सुविधा

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि सत्र के दौरान हमने सुरक्षा इंतजाम कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत की है। कई राज्यों में संक्रमण 5 फीसदी से ज्यादा है, ऐसे में आरटीपीसीआर की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। 

311 सांसदों को लग चुका वैक्सीन का दूसरा डोज

311 सांसदों ने कोरोना का दूसरा डोज ले लिया है। जबकि 23 सांसदों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है। सांसदों के स्टाफ के लिए भी वैक्सीनेशन की व्यवस्था है।

सत्र की पूर्व संध्या पर सर्वदलीय बैठक 

लोकसभा अध्यक्ष ने बताया कि 18 जुलाई को सभी दलों की संयुक्त मीटिंग होगी ताकि सत्र को सुचारू रूप से चलाया जा सके। विभिन्न पॉर्लियामेंट्री कमेटियों में सांसदों को नामित करना भी है। 
यह भी पढ़ें:

कौन हैं मोदी कैबिनेट में शामिल होने वाले राजीव चंद्रशेखर, डिजिटल इंडिया के हैं सबसे बड़े समर्थक

दिल्ली कोर्ट की फटकार के बाद माना ट्विटर, नए आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव बोले-मानना ही होगा कानून

Twitter ने विनय प्रकाश को नियुक्त किया भारत में शिकायत अधिकारी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios