Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना में बड़ा बदलाव, राशन कार्ड के बिना नहीं आएगी बैंक में किश्त, ऐसे करें चेक

पीएम किसान योजना के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है। अब किसानों को इसी नई गाइडलाइन पर योजना का लाभ मिल सकेगा। पूरी प्रक्रिया सरकार ने जारी कर दी है। 

PM Kisan Yojana new guidelines issued for farmers, no benefits without ration card, how to check details
Author
New Delhi, First Published Oct 25, 2021, 7:21 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi) का लाभ पा रहे किसानों के लिए अब नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है। केंद्र सरकार (Union Government) ने योजना का लाभ उठाने के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। अगले माह पीएम किसान (PM Kisan) की आने वाली किश्त इन्हीं गाइडलाइन के हिसाब से जारी की जाएगी। अब राशन कार्ड वालों को ही पीएम किसान का लाभ मिल सकेगा। बिना राशन कार्ड को लिंक कराए किसी को भी पीएम किसान योजना का लाभ नहीं जारी किया जाएगा। 

क्या है नया नियम?

देश में अब पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan portal) पर राशन कार्ड (Ration card) नंबर दर्ज कराना अनिवार्य होगा। बिना राशन कार्ड दर्ज कराए इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। इस योजना के तहत नए पंजीकरण पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य (Ration Card Mandatory) होगा। 
साथ ही राशन कार्ड की अनिवार्यता के अलावा रजिस्ट्रेशन के दौरान दस्‍तावेजों की सिर्फ सॉफ्टकॉपी (PDF) बनाकर पोर्टल पर अपलोड भी करनी होगी। खतौनी, आधार, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता भी खत्‍म कर दी गई है। इन सारे दस्तावेजों के पीडीएफ पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को छह हजार रुपये सालाना मिलता है। यह रकम उनको दो-दो हजार की तीन किश्तों में जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें:

कोविड की लापरवाहियों के बीच देश में नए वेरिएंट की दस्तक, जानिए कितना है खतरनाक, क्यों दुनिया है खौफज़दा!

तालिबान-आईएस में संघर्ष: हेरात प्रांत में 17 लोग मारे गए

टी20 विश्व कप: योग गुरु रामदेव-राष्ट्रहित और राष्ट्रधर्म के खिलाफ है भारत-पाकिस्तान मैच

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios