Asianet News Hindi

मन की बात: पीएम मोदी ने बेटियों से लेकर ई-सिगरेट तक का किया जिक्र, संबोधन की 10 बड़ी बातें

दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने चौथी बार मन की बात की। इस दौरान पीएम मोदी ने  त्योहारों, लता बेटियों के लिए #भारत की लक्ष्मी अभियान, सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति से लेकर कई अहम मुद्दों पर पर बात की। 
 

PM Modi adressed fourth time Mann Ki Baat in modi 2.0 news and update
Author
New Delhi, First Published Sep 29, 2019, 12:22 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने चौथी बार मन की बात की। इस दौरान पीएम मोदी ने  त्योहारों, लता बेटियों के लिए #भारत की लक्ष्मी अभियान, सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति से लेकर कई अहम मुद्दों पर पर बात की। 

1- लता मंगेश्कर का किया जिक्र
पीएम मोदी ने कहा,  शायद ही देश का कोई नागरिक होगा जो उनके प्रति सम्मान न रखता हो। हम उन्हें दीदी कहते हैं। वे इस 28 सितंबर को 90 साल की हो रही हैं। विदेश यात्रा पर निकलने से पहले मुझे उनसे बात करने का अवसर मिला था। यह बिल्कुल वैसा ही था जैसे छोटा भाई बड़ी बहन से बात कर रहा हो। मैं चाहता हूं आज आप हमारी बात को सुने। सुनें कि कैसे लता दीदी देश की तमाम बातों के लिए उत्सुक हैं।

लता मंगेशकर ने जवाब में कहा- आप आशीर्वाद दें, मोदी ने कहा- आप मुझसे बड़ी हैं। इस पर लता जी ने कहा- उम्र से बड़े तो बहुत लोग होते हैं लेकिन काम से जो बड़े होते हैं उनका आशीर्वाद लेना बहुत बड़ा होता है।

2- बेटियों के लिए #भारत की लक्ष्मी अभियान चलाएं
पीएम मोदी ने कहा- हमारी संस्कृति में बेटियों को लक्ष्मी माना गया है। क्या इस बार समाज में बेटियों के सम्मान के कार्यक्रम रख सकते हैं। हमारे यहां कई बेटियां होंगी जो अपने परिवार, समाज का नाम रोशन कर रही होंगी। हमारे पास कई बेटियां बहुएं ऐसी होंगी जो असाधारण काम कर रही होंगी। हम उनका सम्मान करें और बेटियों की उपलब्धियों को #भारत की लक्ष्मी के साथ सोशल मीडिया में शेयर करें।

3- हम दूसरों के घर का अंधेरा हटाएं
उन्होंने कहा, ''आपने देखा होगा कि हमारे आसपास कई लोग हैं जो इस खुशी से दूर रह जाते हैं। इसी को कहते हैं चिराग तले अंधेरा। एक तरफ कुछ घर रोशनी से जगमगाते हैं, वहीं दूसरी तरफ कुछ लोगों के घरों में अंधेरा छाया होता है। कुछ घरों में मिठाई खराब होती हैं तो कुछ घरो में लोग मिठाई को तरसते हैं। क्या इसे चिराग तले अंधेरा नहीं कहेंगे। इन त्योहारों का असली आनंद तभी है जब यह अंधेरा हटे।''

4- टेनिस खिलाड़ी देनिल मेदवेदेव का किया जिक्र
'मन की बात' में पीएम मोदी ने टेनिस खिलाड़ी देनिल मेदवेदेव की तारीफ की। पीएम ने कहा कि मैच में हार के बाद भी उनका हौसला काबिल-ए-तारीफ है। जीवन में हार-जीत मायने नहीं रखती है। मेदवेदेव के हौसले ने दुनिया का दिल जीता।

5- ई-सिगरेट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक
पीएम मोदी ने तंबाकू का भी जिक्र किया। उन्होंने लोगों से अपील की कि तंबाकू के नशे से दूर रहें। मोदी ने कहा- तंबाकू कई जानलेवा बीमारियों को जन्म देता है। ई-सिगरेट भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। हमने हाल ही में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाया है। हमें नशे के इस नए तरीके से दूर रहने की जरूरत है। 

6- सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान का हिस्सा बनें
पीएम नरेंद्र मोदी ने सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की सलाह देते हुए देशवासियों से आग्रह किया कि इस दो अक्टूबर को सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ देशव्यापी अभियान का हिस्सा बनें। 

7- सिस्टर मरियम थ्रेसिया का किया जिक्र 
पीएम मोदी ने सिस्टर मरियम थ्रेसिया का जिक्र किया। उन्होंने कहा- थ्रेसिया ने 50 साल के छोटे से जीवनकाल में मानवता की भलाई के लिए जो कार्य किया वह पूरी दुनिया के लिए मिसाल है। पोप फ्रांसिस आने वाले 13 अक्टूबर को मरियम थ्रेसिया को संत घोषित करेंगे। ईसाई भाई-बहनों को बहुत-बहुत बधाई।

8- दिवाली पर ध्यान रखें
मन की बात के अंत में पीएम मोदी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि दिवाली के दौरान पटाखे छुड़ाते वक्त इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इससे किसी को दिक्कत न होने पाएं।

9- सरदार पटेल का जिक्र
पीएम मोदी ने सरदार पटेल का जिक्र करते हुए कहा कि आने वाले 31 अक्टूबर को हमें देश की एकता के लिए दौड़ लगाना है।

10- त्योहारों की शुभकामनाएं दीं
मोदी ने कहा, नवरात्रि के साथ त्योहारों का सीजन नई उमंग से भर जाएगा। देशभर में त्योहारों की रौनक रहेगी। हम सभी गरबा, दुर्गापूजा , दशहरा , दीवाली, भैयादूज, छठ पूजा समेत अनगिनत त्योहार मनाएंगे। आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। सभी लोग साथ आएंगे। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios