Asianet News HindiAsianet News Hindi

G20 Summit: ग्लोबल इकोनॉमी और हेल्थ सेशन में शामिल हुए PM Modi, गरीब देशों को वैक्सीन देंगे वर्ल्ड लीडर

इटली के पीएम द्रागी ने कहा कि हमें दुनिया के गरीब देशों तक वैक्सीन पहुंचाना चाहिए। सेशन में दौरान उन्होंने कहा कि अमीर देशों में 70% आबादी का वैक्सीनेशन हो चुका है, जबकि गरीब देशों में अभी केवल 3 फीसदी लोगों का ही वैक्सीनेशन हुआ है।

PM Modi at G20 summit along with other world leaders participate in first session on global economy and health
Author
Rome, First Published Oct 30, 2021, 7:38 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रोम. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने अपनी इटली यात्रा के दूसरे दिन दुनियाभर के कई नेताओं से मुलाकात करने के बाद के दूसरे दिन G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के ग्लोबल इकोनॉमी और हेल्थ सेशन (global economy and health) में शामिल हुए। इस दौरान इस सेशन में पीएम मोदी और इटली के पीएम मारियो द्रागी ने एनर्जी के क्षेत्र में मिलकर काम करने पर सहमति जताई। G-20 के सभी नेताओं ने फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ फोटो खिंचाई।

इसे भी पढ़ें- गले लगना-कंधे पर हाथ रखना...बाइडेन और फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ मोदी की इस तस्वीर पर गर्व कर रहा इंडिया

इस दौरान इटली के पीएम द्रागी ने कहा कि हमें दुनिया के गरीब देशों तक वैक्सीन पहुंचाना चाहिए। सेशन में दौरान उन्होंने कहा कि अमीर देशों में 70% आबादी का वैक्सीनेशन हो चुका है, जबकि गरीब देशों में अभी केवल 3 फीसदी लोगों का ही वैक्सीनेशन हुआ है। यह अनैतिक है। मीटिंग में ईरान न्यूक्लियर डील पर भी चर्चा हुई। G-20 देशों के नेताओं ने बैठक में तय किया कि ग्लोबल टेम्परेचर को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक कम करने की कोशिश की जाएगी।

इसे भी पढ़ें- PM Modi Italy Visit: G20 सम्मेलन के साथ दूसरे राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कर रहे हैं पीएम मोदी

कौन-कौन से नेता हुए शामिल
शिखर सम्मेल की मीटिंग के पहले सेशन में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, यूके के पीएम बोरिस जॉनसन समेत दुनिया के कई बड़े नेता शामलि हुए। इस दौरान कई अहम मुद्दों पर भी चर्चा हुई। अगले दो दिनों के लिए, दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के राष्ट्राध्यक्ष और सरकार, आमंत्रित देशों और अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ, वैश्विक एजेंडे के कई प्रमुख विषयों को संबोधित करेंगे। वित्त मंत्री पारंपरिक रूप से भी इस कार्यक्रम में शामिल होते हैं।

इसे भी पढ़ें- PM Modi Italy Visit: भारत-इटली ने ऊर्जा संक्रमण के लिए तैयार की रणनीति, बढ़ावा देने के लिए कई मुद्दो पर चर्चा

किन मुद्दों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
दो दिवसीय G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार को इटली पहुंचे पीएम मोदी, G20 नेताओं के साथ वैश्विक आर्थिक स्थिति, COVID-19 महामारी, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करेंगे।G20 एक अंतर सरकारी मंच है जिसमें 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं। अंतर्राष्ट्रीय मंच के सदस्य विश्व सकल घरेलू उत्पाद का 80 प्रतिशत से अधिक, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत और आबादी का 60 प्रतिशत हिस्सा हैं।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios