Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM CARES Fund:ट्रस्टियों की मीटिंग में PM मोदी ने बताया इसे एक बड़ा विजन, एडवायजरी बोर्ड का गठन

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार(20 सितंबर) को पीएम केयर्स फंड(PM CARES Fund) के न्यासी बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता की। इसमें पीएम केयर्स फंड की मदद से की गई विभिन्न पहलों का प्रेजेंटेशन दिया गया। पीएम ने पीएम केयर्स फंड में तहे दिल से योगदान देने के लिए देश के लोगों की सराहना की।

PM modi chairs meeting of Board of Trustees of PM CARES Fund kpa
Author
First Published Sep 21, 2022, 12:54 PM IST

नई दिल्ली. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Shri Narendra Modi) ने मंगलवार(20 सितंबर) को पीएम केयर्स फंड(PM CARES Fund) के न्यासी बोर्ड(Board of Trustees ) की बैठक की अध्यक्षता की। इसमें पीएम केयर्स फंड की मदद से की गई विभिन्न पहलों का प्रेजेंटेशन दिया गया। इसमें पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना भी शामिल है, जो 4345 बच्चों का सपोर्ट कर रही है। (FILE PHOTO)

जानिए मीटिंग के बारे में पूरी डिटेल्स
मीटिंग में ट्रस्टियों ने देश के लिए महत्वपूर्ण समय(कोरोना काल) में फंड द्वारा निभाई गई भूमिका की तारीफ की। वहीं, पीएम ने पीएम केयर्स फंड में तहे दिल से योगदान देने के लिए देश के लोगों की सराहना की। मीटिंग में इस बात पर भी चर्चा की गई कि आपात स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए PM CARES का एक बड़ा विजन है। प्रधानमंत्री ने ट्रस्टियों का पीएम केयर्स फंड का अभिन्न अंग बनने के लिए स्वागत किया।

बैठक में पीएम केयर्स फंड के ट्रस्टी यानी केंद्रीय गृह मंत्री और केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ-साथ पीएम केयर्स फंड के नए नामित ट्रस्टी भी शामिल हुए। इनमें-जस्टिस केटी थॉमस(पूर्व जस्टिस सुप्रीम कोर्ट), करिया मुंडा (पूर्व डिप्टी स्पीकर), रतन टाटा (टाटा संस) मौजूद थे। ट्रस्ट ने पीएम केयर्स फंड में एडवायजरी बोर्ड के गठन के लिए कुछ प्रमुख व्यक्तियों को नामिनेट किया है। इनमें-राजीव महर्षि( भारत के एक्स कंट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल), सुधा मूर्ति (पूर्व अध्यक्ष, इंफोसिस फाउंडेशन), आनंद शाह (टीच फॉर इंडिया के को-फाउंडर और इंडिकॉर्प्स और पीरामल फाउंडेशन के पूर्व सीईओ) शामिल हैं।

प्रधान मंत्री ने कहा कि नए ट्रस्टियों और सलाहकारों की भागीदारी से पीएम केयर्स फंड के कामकाज को व्यापक विजन मिलेगा। पब्लिक लाइफ में उनका विशाल अनुभव विभिन्न सार्वजनिक जरूरतों के लिए फंड को अधिक उत्तरदायी बनाने में और अधिक उत्साह देगा।

पीएम केयर फंड क्या है?
किसी भी तरह की इमरेंसी या संकट की स्थिति से निपटने के शुरुआती उद्देश्य के साथ एक समर्पित कोष(dedicated fund) की जरूरत को ध्यान में रखते हुए एक पब्लिक चेरिटेबल ट्रस्ट 'प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपात स्थिति राहत कोष (PM CARES Fund) की स्थापना की गई है। PM CARES फंड को पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट के रूप में रजिस्टर्ड किया गया है। पीएम केयर्स फंड का ट्रस्ट रजिस्ट्रेशन 27 मार्च, 2020 को नई दिल्ली में रजिस्ट्रेशन एक्ट1908 के तहत कराया गया है। इस फंड ने COVID-19 महामारी से पैदा हुई दिक्कतों में लोगों की काफी मदद की।

यह भी पढ़ें
32 साल पहले आखिरी बार कश्मीर में दिखाई गई थी ये फिल्म, अब एक बार फिर लौटे 'अच्छे दिन'
रघुपति राघव के अब्दुल्ला दीवाने, विवाद छिड़ने पर बोले-'कोई हिंदू अजमेर दरगाह जाने पर मुसलमान नहीं हो जाता है'

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios