Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम मोदी का पूर्वांचल दौरा: सिद्धार्थनगर से 9 मेडिकल कॉलेजों तो वाराणसी में 5200 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

पीएम मोदी सोमवार को प्रधान मंत्री आत्मानिर्भर स्वस्थ भारत योजना (PMASBY) का शुभारंभ करेंगे। अपने संसदीय क्षेत्र से वह इस योजना की सौगात देंगे। बताया जा रहा है कि यह देश भर में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए सबसे बड़ी अखिल भारतीय योजना में से एक होगी। 

PM Modi eastern Uttar Pradesh visit: PMASBY and other projects inauguration ceremony in Sidharthnagar and Varanasi
Author
New Delhi, First Published Oct 24, 2021, 4:11 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। यूपी (Uttar Pradesh) में विधानसभा चुनाव की आहट के साथ पीएम मोदी का भी राज्य में दौरा तेज हो गया है। पीएम मोदी (PM Modi) सोमवार को फिर पूर्वांचल दौरे पर हैं। यूपी के सिद्धार्थनगर में सोमवार को राज्य के नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वाराणसी (Varanasi) के लिए 5200 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना (पीएमएएसबीवाई) का शुभारंभ करेंगे। 

पीएम मोदी सोमवार की सुबह करीब साढ़े दस बजे सिद्धार्थनगर पहुंचेंगे। यहां मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करने के बाद वह वाराणसी रवाना हो जाएंगे। अपने संसदीय क्षेत्र को वह कई परियोजनाओं की सौगात देंगे। 

क्या है PMASBY?

पीएम मोदी सोमवार को प्रधान मंत्री आत्मानिर्भर स्वस्थ भारत योजना (PMASBY) का शुभारंभ करेंगे। अपने संसदीय क्षेत्र से वह इस योजना की सौगात देंगे। बताया जा रहा है कि यह देश भर में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए सबसे बड़ी अखिल भारतीय योजना में से एक होगी। यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतिरिक्त होगा।

इस योजना से 10 हाई फोकस वाले राज्यों में 17,788 ग्रामीण स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के लिए सहायता प्रदान करेगा। इसके अलावा, सभी राज्यों में 11,024 शहरी स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

इसके तहत 5 लाख से अधिक आबादी वाले सभी जिलों में एक्सक्लूसिव क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक के माध्यम से क्रिटिकल केयर सेवाएं उपलब्ध होंगी, जबकि शेष जिलों को रेफरल सेवाओं के माध्यम से कवर किया जाएगा।

इन केंद्रों की भी स्थापना PMASBY के तहत

PMASBY के तहत, एक स्वास्थ्य के लिए एक राष्ट्रीय संस्थान, वायरोलॉजी के लिए 4 नए राष्ट्रीय संस्थान, WHO दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए एक क्षेत्रीय अनुसंधान मंच, 9 जैव सुरक्षा स्तर III प्रयोगशालाएँ, 5 नए क्षेत्रीय राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

इन मेडिकल कॉलेजों का होगा उद्घाटन

पीएम राज्य के नौ मेडिकल कॉलेजों सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर जिलों में स्थित है, का उद्घाटन करेंगे। केंद्र प्रायोजित योजना के तहत 8 मेडिकल कॉलेज "जिला / रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना" के लिए स्वीकृत किए गए हैं और जौनपुर में 1 मेडिकल कॉलेज को राज्य सरकार द्वारा अपने संसाधनों के माध्यम से कार्यात्मक बनाया गया है।

देश में 157 नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत

देश भर में 157 नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें से 63 मेडिकल कॉलेज पहले से ही काम कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-

दुनिया की सबसे खूबसूरत झील-पैंगोंग त्सो, हर टूरिस्ट का सबसे फेवरिट डेस्टिनेशन

जम्मू-कश्मीर में एंटी टेरर आपरेशन: आतंकियों से मुठभेड़ में तीन जवान घायल, पूछताछ के लिए लाया गया आतंकवादी भी गोलीबारी में छूटा

टी20 विश्व कप: योग गुरु रामदेव-राष्ट्रहित और राष्ट्रधर्म के खिलाफ है भारत-पाकिस्तान मैच

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios