Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM Modi Italy Visit: पीएम मोदी ने पहली बार की पोप से मुलाकात, गिफ्ट में दिए कई उपहार

नरेंद्र मोदी ने पोप को चांदी की मोमबत्ती भेंट की। वेटिकन ने कहा कि मोदी ने पर्यावरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर एक किताब भी भेंट की। पोप फ्रांसिस से मोदी की यह पहली मुलाकात थी।

pm modi italy visit modi meets pope francis in vatican city gifted silver candlestick and a book
Author
Vatican City, First Published Oct 30, 2021, 9:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वेटिकन सिटी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 30 अक्टूबर को वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस ( Pope Francis) से मुलाकात की। मोदी 16वें G-20 Summit में शामिल होने 28 अक्टूबर की देर रात इटली रवाना हुए थे। मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी (Mario Draghi) के विशेष निमंत्रण पर इटली गए हैं। PM मोदी और पोप फ्रांसिस के बीच बहुत गर्मजोशी से मुलाकात हुई। दी होली सी प्रेस ऑफिस ने एक बयान में कहा कि मोदी और पोप ने भारत और वेटिकन के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों पर चर्चा की। इस दौरान पीएम मोदी ने पोप को कई गिफ्ट भी दिए।

pm modi italy visit modi meets pope francis in vatican city gifted silver candlestick and a book

नरेंद्र मोदी ने पोप को चांदी की मोमबत्ती भेंट की। वेटिकन ने कहा कि मोदी ने पर्यावरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर एक किताब भी भेंट की। वेटिकन की अपनी पहली यात्रा पर, पोप ने मोदी की अगवानी की। वहीं, पोप ने मोदी को चार उपहार लौटाए, जिसमें एक कांस्य पट्टिका भी शामिल थी, जिस पर लिखा था, "रेगिस्तान एक बगीचा होगा।" बदले में, मोदी को 4 फरवरी, 2019 को अल-अजहर, अबू धाबी में ग्रैंड इमाम और पोप द्वारा हस्ताक्षरित विश्व शांति दिवस संदेश, वेटिकन पोप दस्तावेज़ और मानव भाईचारे पर एक दस्तावेज़ दिया गया। 

COVID-19 महामारी पर की चर्चा
इससे पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पोप को भारत में आमंत्रित करने के बाद वेटिकन से लौटे। मोदी ने ट्विटर पर कहा कि बैठक गर्मजोशी से हुई और कई मुद्दों पर चर्चा हुई। घंटे भर चली बैठक में कोविड की स्थिति पर भी चर्चा हुई। पोप ने कोरोना संक्रमण के दौरान दूसरे देशों की मदद करने पर भारत की तारीफ की। दोनों के बीच COVID-19 महामारी के बाद लोगों के सामने आई परेशानी पर बात हई। मोदी ने जलवायु परिवर्तन के मसले पर भारत द्वारा लिए गए प्रयासों के बारे में भी बताया।

pm modi italy visit modi meets pope francis in vatican city gifted silver candlestick and a book

 

पहली बार हुई मुलाकात
पोप फ्रांसिस से मोदी की यह पहली मुलाकात थी।  30 और 31 अक्टूबर को G20 राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों का शिखर सम्मेलन (G20 summit) होगा। यह सम्मेलन यूरो (EUR district) में होने जा रहा है। सम्मेलन को देखते हुए यहां सुरक्षा व्यवस्थ बेहद कड़ी रखी गई है। करीब 10 वर्ग किमी क्षेत्र सील कर दिया गया है। 5000 से अधिक सुरक्षाबल तैनात किए गए है। 

 

इसे भी पढ़ें-  PM Modi Italy Visit: मोदी के कायल हुए पोप फ्रांसिस; 20 मिनट की मुलाकात 1 घंटे चली, भारत आने का निमंत्रण

G20 Summit: ग्लोबल इकोनॉमी और हेल्थ सेशन में शामिल हुए PM Modi, गरीब देशों को वैक्सीन देंगे वर्ल्ड लीडर
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios