Asianet News HindiAsianet News Hindi

UP Election 2022: PM Modi झांसी-महोबा को देंगे 6350 करोड़ की projects का सौगात, Atal एकता पार्क का भी उद्धाटन

पीएम मोदी 19 नवम्बर को यूपी के महोबा और झांसी के दौरे पर रहेंगे। महोबा में वह कई जल परियोजनाओं की सौगात देंगे। इन परियोजनाओं से क्षेत्र में पानी की कमी की समस्या को कम करने में मदद मिलेगी और किसानों को बहुत जरूरी राहत मिलेगी। 

PM Modi Jhansi and Mahoba visit, Atal National Park inauguration, foundation stone of 6350 crores rupees irrigation and Solar project, Know all about DVG
Author
New Delhi, First Published Nov 17, 2021, 2:50 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) की आहट के साथ राज्य में उद्घाटन और शिलान्यास का दौर जारी है। पूर्वांचल में पीएम मोदी (PM Modi) के कई राउंड के विजिट के बाद अब बुंदेलखंड (Bundelkhand) के जिलों में पीएम मोदी का कार्यक्रम होने जा रहा है। शुक्रवार को पीएम महोबा (Mahoba) और झांसी (Jhansi) जिलों में करोड़ों की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री इस क्षेत्र को जल संकट से उबारने खातिर कई प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखेंगे। साथ ही झांसी में बीजेपी के पुरोधा पूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) के नाम पर एक राष्ट्रीय एकता पार्क (National Integrity Park) का उद्घाटन करेंगे। 

महोबा को कई जल परियोजनाओं की सौगात

पीएम मोदी 19 नवम्बर को यूपी के महोबा और झांसी के दौरे पर रहेंगे। महोबा में वह कई जल परियोजनाओं की सौगात देंगे। इन परियोजनाओं से क्षेत्र में पानी की कमी की समस्या को कम करने में मदद मिलेगी और किसानों को बहुत जरूरी राहत मिलेगी। इन परियोजनाओं में अर्जुन सहायक परियोजना, रतौली वियर परियोजना, भौनी बांध परियोजना और मझगांव-मिर्च छिड़काव परियोजना शामिल हैं। 3250 करोड़ रुपये की लागत की इन परियोजनाओं का लाभ महोबा, हमीरपुर, बांदा और ललितपुर जिलों के किसानों को मिलेगा। इससे लगभग 65000 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई में मदद मिलेगी, जिससे क्षेत्र के लाखों किसान लाभान्वित होंगे। इन परियोजनाओं से क्षेत्र को पीने योग्य पेयजल भी उपलब्ध होगा।

झांसी में मेगा सोलर प्रोजेक्ट की रखेंगे आधारशिला

पीएम मोदी शुक्रवार की शाम लगभग 5:15 बजे झांसी में परियोजनाओं की नींव रखेंगे। झांसी के गरौठा में 600 मेगावाट के अल्ट्रामेगा सोलर पावर पार्क का शिलान्यास करेंगे। इसका निर्माण 3000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जा रहा है, और यह सस्ती बिजली और ग्रिड स्थिरता के दोहरे लाभ प्रदान करने में मदद करेगा।

अटल एकता पार्क का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री झांसी में अटल एकता पार्क का भी उद्घाटन करेंगे। पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बने इस पार्क की लागत करीब 11 करोड़ रुपये से अधिक आई है। यह पार्क लगभग 40,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें एक पुस्तकालय के साथ-साथ अटल बिहारी वाजपेयी की एक प्रतिमा भी होगी। प्रतिमा का निर्माण प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने किया है। श्री सुतार ने ही स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण कराया है।

यह भी पढ़ें:

West Bengal विधानसभा में केंद्र के विरोध में एक और प्रस्ताव: BSF jurisdiction बढ़ाने के खिलाफ बिल पेश

Money Laundering case: ईडी ने किया बिजनेस टाइकून Lalit Goyal को arrest, पेंडोरा पेपर्स लीक में था नाम

China बना दुनिया का सबसे अमीर देश: America से 30 बिलियन डॉलर अधिक, India से नौ गुना संपत्ति ज्यादा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios