Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम मोदी की इटली यात्रा: G20 लीडर्स समिट में भाग लेने के साथ इटली के पीएम मारियो ड्रैगी से होगी मुलाकात

इटली में भारत की राजदूत मल्होत्रा ने बताया कि इटली के साथ हमारे ऐतिहासिक संबंध हैं, व्यापार संबंध हैं। 

PM Modi Rome Visit, will paticipate in G20 leaders summit, Know the schedule
Author
New Delhi, First Published Oct 28, 2021, 10:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। पीएम मोदी (PM Modi) की शुक्रवार से विदेश यात्रा (foreign visit) शुरू हो रही है। प्रधानमंत्री कल से रोम यात्रा (Rome Visit) पर रहेंगे। वह यहां G20 लीडर्स समिट (G20 Leaders Summit) में भाग लेंगे। 

पीएम की पहली रोम यात्रा

इटली में भारतीय राजदूत डॉ नीना मल्होत्रा (Dr.Neena Mahhotra) ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी की शुक्रवार से शुरू हो रही रोम यात्रा, पहली यात्रा है। पदभार ग्रहण करने के बाद वह पहली बार रोम जा रहे हैं। करीब 12 वर्षों के बाद भारत का कोई पीएम रोम जा रहा है।

आमने-सामने की मुलाकात होगी दोनों देशों के पीएम की

डॉ नीना मल्होत्रा ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी की यह यात्रा मुख्य रूप से इटली (Italy) की अध्यक्षता में G20 लीडर्स समिट के लिए है। पीएम मोदी की इटली के पीएम (Italy PM) मारियो ड्रैगी (Mario Draggi)के साथ मीटिंग करेंगे। उनकी यहां पहली इन-पर्सन मीटिंग होने जा रही है। हालांकि उन्होंने हाल ही में टेलीफोन पर बातचीत की थी।

इटली में भारत की राजदूत मल्होत्रा ने बताया कि इटली के साथ हमारे ऐतिहासिक संबंध हैं, व्यापार संबंध हैं। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान निभाई गई भारतीय सैनिकों की भूमिका की यहां व्यापक रूप से सराहना की जाती है और पूरे वर्ष विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से स्मरण किया जाता है।

यूएस विजिट के बाद पीएम की है यह दूसरी विदेश यात्रा 

बीते सितंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM MODI) तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा (USA trip) पर थे। अमेरिका में पीएम मोदी ने करीब 65 घंटे बिताए इस दौरान उन्होंने 20 मीटिंग में भाग लिया। यूएस प्रवास के दौरान पीएम मोदी ने प्रेसिडेंट जो बिडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ मुलाकात की। इसके अलावा पीएम मोदी ने जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ द्विपक्षीय बातचीत की थी। यूएस विजिट के दौरान उन्होंने अमेरिकी प्रेसिडेंट बिडेन की अध्यक्षता में क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया। 

यह भी पढ़ें:

राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर बोले: राहुल गांधी भ्रम में कि मोदी के सत्ता से हटने पर बीजेपी खत्म हो जाएगी

Pegasus Spyware: पूर्व गृहमंत्री पी.चिदंबरम ने कहा-बापू के कथन को कुछ लोग भूल चुके हैं, डर रहे शासकों से

कश्मीर को लेकर सऊदी अरब को दिखाया था आंख, अब जाकर गिड़गिड़ाया तो 3 अरब डॉलर की मदद का किया ऐलान

Covaxin को फिर नहीं मिला WHO से अप्रूवल, 3 नवम्बर को अब होगा निर्णय 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios