Asianet News Hindi

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच पीएम मोदी ने कहा, दिक्कत नहीं होती, अगर पिछली सरकारों ने...

देश में पेट्रोल की कीमत बुधवार को पहली बार 100 रुपए के पार चली गई। इस बीच पीएम मोदी ने कहा कि मध्यम वर्ग को ऐसी कठिनाई नहीं होती, अगर पहले की सरकारों ने इसपर काम किया होता। पीएम मोदी ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तमिलनाडु में तेल और गैस क्षेत्र की प्रमुख परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की और कुछ की आधारशिला रखी। 

PM Modi statement amidst rising petrol prices kpn
Author
New Delhi, First Published Feb 18, 2021, 1:28 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देश में पेट्रोल की कीमत बुधवार को पहली बार 100 रुपए के पार चली गई। इस बीच पीएम मोदी ने कहा कि मध्यम वर्ग को ऐसी कठिनाई नहीं होती, अगर पहले की सरकारों ने इसपर काम किया होता। पीएम मोदी ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तमिलनाडु में तेल और गैस क्षेत्र की प्रमुख परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की और कुछ की आधारशिला रखी। 

पीएम ने बताया, क्यों बड़े तेल के दाम
पीएम मोदी ने कहा, मैं दो तथ्यों को साझा करते हुए शुरुआत करना चाहता हूं, जो आपको सोचने पर विवश कर देंगे। 2019-20 में,भारत ने मांग को पूरा करने के लिए 85 प्रतिशत तेल और 53 प्रतिशत गैस का आयात किया। क्या हमारे जैसा विविधतापूर्ण और प्रतिभा संपन्न राष्ट्र आयातित ऊर्जा पर इतना निर्भर हो सकता है? मैं किसी की आलोचना नहीं करना चाहता, लेकिन मैं कहना चाहता हूं, अगर हमने बहुत पहले इन विषयों पर ध्यान दिया होता, तो हमारे मध्य वर्ग पर बोझ नहीं पड़ता।

पीएम ने कहा, 2019-20 में हम रिफाइनिंग (तेल शोधन) में दुनिया में चौथे नंबर पर थे। लगभग 65.2 मिलियन टन पेट्रोलियम उत्पादों का निर्यात किया गया है। आगे यह संख्या और भी बढ़ने की उम्मीद है। 

हमारी कंपनियों ने विदेश में गुणवत्तापूर्ण तेल और गैस परिसंपत्तियों के अधिग्रहण के लिए प्रयास किए हैं। आज, भारतीय तेल और गैस कंपनियां लगभग दो लाख 70 हजार करोड़ रुपये के निवेश के साथ 27 देशों में मौजूद हैं।

भारत में 100 रुपए पहुंचा पेट्रोल का दाम
भारत में पेट्रोल के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। देश के कुछ हिस्सों में बुधवार को कीमतें 100 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई हैं। राजस्थान के श्रीगंगापुर में पेट्रोल 100.07 रु बिक रहा है। globalpetrolprices.com के मुताबिक, पाकिस्तान में पेट्रोल 51.14 भारतीय रुपए प्रति लीटर जबकि चीन में यह 74.74 रुपए लीटर बिक रहा है। हालांकि, पाकिस्तान की करेंसी की बात करें तो एक लीटर पेट्रोल की कीमत 111.90 (पाकिस्तानी) रुपए है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios