Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम मोदी ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस से की बात: दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती पर बल

ब्रिटेन में मंगलवार को नए पीएम के रूप में लिज ट्रस ने शपथ ली थी। कंजरवेटिव पार्टी की नेता चुने जाने के बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने अपनी मौत के दो दिन पहले अपने जीवनकाल के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में उनके नाम की घोषणा की थी।

PM Modi telephonic talk with Britain newly Prime Minister Liz Truss, DVG
Author
First Published Sep 10, 2022, 11:05 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ब्रिटेन की नवनियुक्त पीएम लिज ट्रस को बधाई देने के लिए फोन किया। पीएम लिज ट्रस को बधाई देने के साथ ही मोदी ने दोनों देशों में द्विपक्षी संबंधों को और मजबूत करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि यूके-भारत एक साथ मिलकर कई वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के साथ समाधान करने में सक्षम हैं। 

बधाई दी नए पीएम को और महारानी के निधन पर जताया शोक

पीएमओ ने बताया कि पीएम मोदी ने यूके के प्रधान मंत्री का पद संभालने पर पीएम ट्रस को बधाई दी। दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने मुक्त व्यापार संधि वार्ता पर भी चर्चा की है। उन्होंने व्यापार सचिव और विदेश सचिव के रूप में अपनी पिछली भूमिकाओं में भारत-यूके द्विपक्षीय संबंधों में उनके योगदान की भी सराहना की है। दोनों नेताओं ने रोडमैप 2030 के कार्यान्वयन, व्यापार वार्ता में सहयोग, रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर भी बातचीत की है। पीएमओ ने बताया कि दोनों नेताओं ने भारत और ब्रिटेन के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई। बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के दुखद निधन पर शाही परिवार और ब्रिटेन के लोगों के प्रति गहरी संवेदना भी व्यक्त की है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर जानकारी दी

मोदी ने बाद में ट्वीट किया कि ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस के साथ बात की और सभी क्षेत्रों में भारत-यूके व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने पर विचारों का आदान-प्रदान किया। मैंने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के दुखद निधन पर भी शोक व्यक्त किया।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios