Asianet News HindiAsianet News Hindi

AIIMS में इंफोसिस फाउंडेशन विश्राम सदन के उद्घाटन पर बोले PM-सरकार ने कैंसर की 400 दवाओं की कीमतें कम की हैं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(PM Narendra Modi) ने 21 अक्टूबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये नई दिल्ली के एम्स के झज्जर परिसर स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (NCI) में इंफोसिस फाउंडेशन विश्राम सदन का उद्घाटन किया।

PM Modi to inaugurate Infosys Foundation Vishram Sadan at National Cancer Institute in AIIMS New Delhi
Author
New Delhi, First Published Oct 21, 2021, 8:42 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. यहां के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(All India Institute Of Medical Science-AIIMS) को एक शानदार सौगात मिली है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(PM Narendra Modi) ने 21 अक्टूबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये नई दिल्ली के एम्स के झज्जर परिसर स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (NCI) में इंफोसिस फाउंडेशन विश्राम सदन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और इंफोसिस फाउंडेशन की अध्यक्ष सुधा मूर्ति भी मौजूद रहे।

100 करोड़ डोज की सफलता देश को समर्पित
मोदी ने सबसे पहले 100 करोड़ डोज पूरे होने पर बधाई दी-अभी कुछ देर पहले ही मैं राम मनोहर लोहिया अस्पताल के वैक्सीन सेंटर से होकर आया हूं। एक उत्साह है और दायित्व बोध भी है कि हमें मिलकर कोरोना को हराना है। मैं सभी देशवासी को बधाई देता हूं। 100 करोड़ वैक्सीन डोज की ये सफलता प्रत्येक देशवासी को अर्पित करता हूं।

मरीजों की तकलीफें कम हो जाएंगी
मोदी ने कहा-कैंसर जैसी बीमारी में इलाज के लिए मरीज और उसके रिश्तेदारों को बार-बार अस्पताल जाना पड़ता है। ऐसे में उन्हें बहुत बड़ी दिक्कत ये होती है कि रुके कहां, ठहरे कहां? अब नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट में आने वाले मरीजों की ये तकलीफ काफी कम हो जाएगी। 

ये सेवाभाव ही है
मोदी ने जोर दिया-जब मरीज को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त में इलाज मिलता है तो उसकी सेवा होती है। ये सेवाभाव ही है जिसकी वजह से हमारी सरकार ने कैंसर की लगभग 400 दवाओं की कीमतों को कम करने के लिए कदम उठाए। ये सेवाभाव ही है, जिसके वजह से गरीबों को जन औषधि केंद्रों से बहुत सस्ती कीमतों में दवाएं दी जा रही हैं। मध्यम वर्गों को इससे साल भर में हजारों रुपये की बचत हो रही है। अस्पतालों में हर सुविधा मिले, अपॉइंटमेंट में कोई परेशानी न हो, इस पर भी बहुत ध्यान दिया जा रहा है।

आजादी के बाद अमृतकाल
मोदी ने कहा- आजादी के इस अमृत काल में एक सशक्त हेल्थ केयर सिस्टम विकसित करने की दिशा में भारत आगे बढ़ रहा है। गांव-गांव तक फैले हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, ई-संजीवनी द्वारा टेलीमेडिसिन सुविधा,ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट, नए मेडिकल संस्थानों का निर्माण ऐसे ही काम देश के कोने-कोने में चल रहा है। 

हरियाणा से जुड़ाव के बारे में कहा
मेरा सौभाग्य रहा है कि हरियाणा से मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला है। जीवन के एक लंबे कालखंड में मुझे हरियाणा में काम करने का मौका मिला है। मैंने वहां बहुत सी सरकारों को निकट से देखा है। अनेक दशकों के बाद हरियाणा को मनोहर लाल खट्टर जी के नेतृत्व में शुद्ध रूप से ईमानदारी से काम करने वाली सरकार मिली है। एक ऐसी सरकार मिली है जो दिन-रात हरियाणा के उज्ज्वल भविष्य के लिए सोचती है।

इंफोसिस फाउंडेशन  ने कराया है इसका निर्माण
इंफोसिस फाउंडेशन द्वारा कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के एक हिस्से के रूप में 806 बिस्तरों वाले विश्राम सदन का निर्माण किया गया है। इसका उद्देश्य कैंसर रोगियों के साथ आने वाले उन सहयोगियों को वातानुकूलित आवास सुविधाएं प्रदान करना है, जिन्हें अकसर लंबी अवधि के लिए अस्पतालों में रहना पड़ता है। फाउंडेशन द्वारा लगभग 93 करोड़ रुपये की लागत से इसका निर्माण किया गया है। यह एनसीआई के अस्पताल और ओपीडी ब्लॉक के करीब स्थित है। 

यह भी पढ़ें
Kushinagar: मोदी बोले- ये समाजवादी नहीं, परिवारवादी हैं, योगी के आगे माफी मांग रहे माफिया
CVC और CBI के कार्यक्रम में बोले PM मोदी-'सरकार देश को धोखा देने और लूटने वालों को नहीं बख्शती'
जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने सरकार की कोशिशें रंग लाईं, देश-विदेश के इन्वेस्टर्स दिखा रहे रुचि

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios