Asianet News HindiAsianet News Hindi

आजादी@75: PM मोदी यूपी की उपलब्धियां दिखातीं 3 प्रदर्शनियों का उद्घाटन करेंगे; गरीबों को घर भी सौंपेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) आज लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 'आजादी@75-नया शहरी भारत: शहरी परिदृश्य में बदलाव' सम्मेलन-सह-प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।
 

PM modi to inaugurate New Urban India Conference cum Expo in Lucknow
Author
Lucknow, First Published Oct 5, 2021, 8:18 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) आज लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 'आजादी@75-नया शहरी भारत: शहरी परिदृश्य में बदलाव' सम्मेलन-सह-प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। PM उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) के तहत निर्मित घरों की चाबियां डिजिटल तरीके से सौंपेंगे और प्रदेश में योजना के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल माध्यम से बातचीत भी करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय रक्षा मंत्री, केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

प्रधानमंत्री का पूरा कार्यक्रम
प्रधानमंत्री स्मार्ट सिटी मिशन और अमृत के तहत उत्तर प्रदेश की 75 शहरी विकास परियोजनाओं का उद्घाटन / शिलान्यास करेंगे; फेम (एफएएमइ)-II के तहत लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, झांसी और गाजियाबाद सहित सात शहरों के लिए 75 बसों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे तथा एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन करेंगे, जिसमें आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार की प्रमुख योजनाओं के तहत पूरी की जा चुकी 75 परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी है। वे एक्सपो की तीन प्रदर्शनियों का भी अवलोकन करेंगे। प्रधानमंत्री बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू), लखनऊ में श्री अटल बिहारी वाजपेयी पीठ की स्थापना की भी घोषणा करेंगे।

सम्मेलन-सह-एक्सपो के बारे में
आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय (एमओएचयूए) द्वारा 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' के हिस्से के रूप में 5 से 7 अक्टूबर, 2021 तक सम्मेलन-सह-एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है। इस एक्सपो की थीम शहरी परिदृश्य में बदलाव है और यह मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश में हुए उल्लेखनीय परिवर्तनों पर आधारित है। सभी राज्य/केंद्रशासित प्रदेश सम्मेलन-सह-एक्सपो में भाग लेंगे, जिससे उन्हें आगे की योजनाओं के लिए अनुभव साझा करने तथा प्रतिबद्धता और दिशा तय करने में मदद मिलेगी।

सम्मेलन-सह-एक्सपो में तीन प्रदर्शनियां आयोजित की जा रही हैं
1.प्रदर्शनी का शीर्षक है,
‘नया शहरी भारत' जिसमें विभिन्न शहरी मिशन की उपलब्धियों और भविष्य के अनुमानों को प्रदर्शित किया जायेगा। प्रदर्शनी पिछले सात वर्षों के दौरान हासिल की गईं प्रमुख शहरी मिशन की उपलब्धियों को रेखांकित करेगी और भविष्य के अनुमानों को प्रदर्शित करेगी।

2.ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज-इंडिया (जीएचटीसी-इंडिया) के तहत 75 अभिनव निर्माण प्रौद्योगिकी, जिसे 'भारतीय आवास प्रौद्योगिकी मेला' (आईएचटीएम) का नाम दिया गया है पर प्रदर्शनी, जिसमें घरेलू रूप से विकसित स्वदेशी और अभिनव निर्माण प्रौद्योगिकियों, सामग्रियों और प्रक्रियाओं को दिखाया जायेगा।

3.“यूपी@75: उत्तर प्रदेश के शहरी परिदृश्य में बदलाव” थीम पर आधारित प्रदर्शनी में प्रमुख शहरी मिशन और भविष्य के अनुमानों समेत 2017 के बाद उत्तर प्रदेश के उल्लेखनीय प्रदर्शन को दिखाया जाएगा।

प्रदर्शनी में आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के प्रमुख शहरी मिशनों के तहत हासिल की गई उपलब्धियों को दिखाया जाएगा। प्रदर्शनी के कुछ अन्य विषय हैं - स्वच्छ शहरी भारत, जल सुरक्षित शहर, सभी के लिए आवास, नई निर्माण तकनीक, स्मार्ट सिटी विकास, सतत आवागमन और आजीविका के अवसरों को बढ़ावा देने वाले शहर। आम लोगों के लिए सम्मेलन-सह-एक्सपो दो दिनों, 6 से 7 अक्टूबर 2021 तक खुला रहेगा।

यह भी पढ़ें
संघ प्रमुख ने कहा- आर्टिकल 370 हटने के बाद व्यवस्था बदली, अब मानसिकता बदलने की जरूरत
त्योहारी सीजन पर पीएम मोदी की अपील, कहा- आत्मनिर्भर भारत के लिए खरीदें ये चीज
'किरण रिजिजू के डांस ने ट्विटर पर आग लगा दी' सुनिए तारीफ में क्या बोले मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति?

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios