Asianet News HindiAsianet News Hindi

'आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा कार्यक्रम' में बोले PM-' गोवा यानी आनंद, गोवा यानी विकास का एक नया मॉडल'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) ने 23 अक्टूबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा कार्यक्रम' के लाभार्थियों एवं हितधारकों के साथ बातचीत की। 

PM modi to interact with beneficiaries and stakeholders of atmanirbhar bharat Swayampurna Goa program
Author
New Delhi, First Published Oct 23, 2021, 7:22 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) ने 23 अक्टूबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा कार्यक्रम' के लाभार्थियों एवं हितधारकों के साथ बातचीत की। इस अवसर पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद रहे। सबसे पहले मोदी ने लाभार्थियों से उनके अनुभव जाने और कहा-जब सरकार का साथ और जनता का परिश्रम मिलता है तो कैसे परिवर्तन आता है, कैसे आत्मविश्वास आता है ये हम सभी ने स्वयंपूर्ण गोवा के लाभार्थियों से चर्चा के दौरान अनुभव किया। 

वैक्सीनेशन को लेकर गोवा की तारीफ
मोदी ने कहा-गोवा ने भी गरीबों और जरूरतमंदों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने का 100% लक्ष्य हासिल किया। गोवा ने पहले ही 100% प्रथम खुराक टीकाकरण पूरा कर लिया है। भारत ने ODF(खुले में शौच से मुक्ति-Open Defecation Free) बनने का लक्ष्य रखा और गोवा ने इसे हासिल कर लिया। भारत ने हर घर को बिजली से जोड़ने का लक्ष्य रखा, गोवा ने हासिल किया। हर घर जल मिशन के तहत, गोवा यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला राज्य बन गया। महिलाओं की सुविधा और सम्मान के लिए जो योजनाएं केंद्र सरकार ने बनाई, उनको गोवा सफलता से जमीन पर उतार भी रहा है और उनको विस्तार भी दे रहा है। चाहे शौचालय हो, उज्जवला गैस कनेक्शन हो या फिर जनधन बैंक अकाउंट हो, गोवा ने महिलाओं को ये सभी सुविधाएं देने में बेहतरीन काम किया है।

पर्रिकर को किया याद
मेरे मित्र स्वर्गीय मनोहर पर्रिकर जी ने गोवा को तेज़ विकास के जिस विश्वास के साथ आगे बढ़ाया, उसको प्रमोद जी की टीम पूरी ईमानदारी से नई बुलंदियां दे रही है। आज गोवा नए आत्मविश्वास से आगे बढ़ रहा है। लंबे समय तक गोवा में राजनीतिक स्वार्थ और राजनीतिक अस्थिरता ने राज्य को हानि पहुंचाई। बीते कुछ वर्षों में इस अस्थिरता को गोवा की समझदार जनता ने स्थिरता में बदला है।

मछली व्यापार की बात
मछली के व्यापार-कारोबार के लिए अलग मंत्रालय से लेकर मछुआरों की नावों के आधुनिकीकरण तक हर स्तर पर प्रोत्साहन दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत भी गोवा में हमारे मछुआरों को बहुत मदद मिल रही है।

100 करोड़ वैक्सीनेशन पर ये कहा
अब देश ने भी 100 करोड़ वैक्सीन डोज का आंकड़ा पार कर लिया है। इससे लोगों में, पर्यटकों में विश्वास बढ़ा है। इससे गोवा के टूरिज्म सेक्टर में नई ऊर्जा देखने को मिलेगी। गोवा में स्वदेशी और विदेशी दोनों पर्यटकों की आवाजही भी निश्चित रूप से बढ़ने वाली है। 

गोवा यानी आनंद
गोवा यानी आनंद, गोवा यानी प्रकृति, गोवा यानी पर्यटन लेकिन आज मैं यह भी कहूंगा कि गोवा यानी विकास का नया मॉडल, गोवा यानी सामूहिक प्रयासों का प्रतिबिंब, गोवा यानी पंचायत से लेकर प्रशासन तक विकास के लिए एकजुटता।

 https://t.co/6z9iVScRJt

1 अक्टूबर, 2020 को हुई थी इसकी शुरुआत
1 अक्टूबर 2020 को शुरू की गई स्वयंपूर्ण गोवा की पहल प्रधानमंत्री के 'आत्मनिर्भर भारत' के आह्वान से प्रेरित थी। इस कार्यक्रम के तहत, राज्य सरकार के एक अधिकारी को 'स्वयंपूर्ण मित्र' के रूप में नियुक्त किया जाता है। यह मित्र एक नामित पंचायत या नगरपालिका का दौरा करता है, लोगों के साथ संवाद करता है, विभिन्न सरकारी विभागों के साथ समन्वय करता है और यह सुनिश्चित करता है कि विभिन्न सरकारी योजनाएं एवं लाभ पात्र लाभार्थियों के लिए उपलब्ध हों।

अत्मानिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा योजना 2021-22 
गोवा सरकार द्वारा Atmanirbhar Bharat Swayampurna Goa Scheme के तहत राज्य के गांवों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लांच किया गया है। यह सरकार का एक महत्वपूर्ण इनिशिएटिव है। इसमें सरकार बढ़ती आर्थिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करेगी। सरकार के इस एक्शन प्लान का प्रमुख उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि राज्य का प्रत्येक गांव “क्षेत्र के भीतर उपलब्ध संसाधनों का दोहन” करके आत्मनिर्भर हो जाए।

यह भी पढ़ें
नौसेना कमांडर्स सम्मेलन: रक्षा मंत्री ने बताया कैसे आत्मनिर्भर हो रही नेवी, 41 जहाज-पनडुब्बियों में 39 स्वदेशी
देशवासियों से बोले PM मोदी-जब ताली-थाली बजाई गई, तब कहा गया कि क्या इससे बीमारी भाग जाएगी? पढ़िए पूरी स्पीच
कपड़ा उद्योग के आएंगे अच्छे दिन: देश में 7 PM MITRA पार्कों की होगी स्थापना

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios