Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम मोदी की उत्तराखंड यात्रा: केदारनाथ धाम में पूजा के बाद आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का करेंगे लोकार्पण

2013 में आई भीषण बाढ़ की वजह से आदि शंकराचार्य की समाधि को काफी नुकसान हुआ था। आदि शंकराचार्य की समाधि का पुनर्निमाण कराया गया है। बताया जा रहा है कि यह पुनर्निमाण कार्य पीएम नरेंद्र मोदी की देखरेख में हुआ है। 

PM Modi Uttarakhand Visit: Worship at Kedarnath dham and inaugurate Shri Adi Shankaracharya samadhi and unveil statue
Author
New Delhi, First Published Oct 28, 2021, 8:55 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। यूपी (Uttar Pradesh)का ताबड़तोड़ तीन दौरा के बाद अब पीएम मोदी (PM Modi) उत्तराखंड विजिट (Uttarakhand visit) पर जाने वाले हैं। अगले महीने पांच नवम्बर केा वह केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham)से अपने उत्तराखंड के दौरे का श्रीगणेश करेंगे। पीएम मोदी श्रीकेदारनाथ धाम में पूजन-अर्चन के बाद करोड़ों की परियोजनाओं की सौगात भी देंगे। 

पूजन अर्चन के बाद करेंगे श्री आदि शंकराचार्य की समाधि का उद्धाटन

पीएम मोदी पांच नवम्बर को उत्तराखंड विजिट के दौरान सबसे पहले श्रीकेदारनाथ धाम में पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद वह श्री आदि शंकराचार्य (Shri Adi Shankaracharya) की समाधि का उद्घाटन करेंगे। यहां उनके द्वारा आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का लोकार्पण भी किया जाएगा।

बता दें कि 2013 में आई भीषण बाढ़ की वजह से आदि शंकराचार्य की समाधि को काफी नुकसान हुआ था। आदि शंकराचार्य की समाधि का पुनर्निमाण कराया गया है। बताया जा रहा है कि यह पुनर्निमाण कार्य पीएम नरेंद्र मोदी की देखरेख में हुआ है। उन्होंने इस परियोजना की लगातार समीक्षा और निगरानी कराई है। 

सरस्वती आस्थापथ की भी करेंगे समीक्षा

पीएम मोदी सरस्वती आस्था-पथ (Saraswati Asthapath) की भी समीक्षा करेंगे। यह कार्य अभी प्रगति पर है। वह पूरे प्रोजेक्ट का निरीक्षण भी करेंगे।

इन परियोजनाओं का भी लोकार्पण व उद्घाटन करेंगे

पीएम नरेंद्र मोदी उत्तराखंड की यात्रा के दौरान कई परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। वह सरस्वती पुश्ता दीवार आस्थापथ और घाट, मंदाकिनी पुश्ता दीवार आस्थापथ, तीर्थ पुरोहित आवास और मंदाकिनी नदी पर गरुड़ चट्टी पुल का उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं को 130 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरा किया गया है। 

इन परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री संगम घाट पुनर्विकास, प्राथमिक चिकित्सा और पर्यटक सुविधा केंद्र, प्रशासनिक कार्यालय और अस्पताल, दो अतिथि गृह, पुलिस स्टेशन, कमान एवं नियंत्रण केंद्र, मंदाकिनी आस्थापथ,कतार प्रबंधन और वर्षा आश्रय तथा सरस्वती नागरिक सुविधा भवन सहित विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। इन परियोजनाओं की कुल लागत 180 करोड़ रुपये से अधिक है।

यह भी पढ़ें:

Aryan Khan Drug Case:ये हैं वो 7 लोग, जिन्होंने किंग खान की मन्नत को पूरा करने के लिए लगा दिया जी-जान

राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर बोले: राहुल गांधी भ्रम में कि मोदी के सत्ता से हटने पर बीजेपी खत्म हो जाएगी

Pegasus Spyware: पूर्व गृहमंत्री पी.चिदंबरम ने कहा-बापू के कथन को कुछ लोग भूल चुके हैं, डर रहे शासकों से

कश्मीर को लेकर सऊदी अरब को दिखाया था आंख, अब जाकर गिड़गिड़ाया तो 3 अरब डॉलर की मदद का किया ऐलान

Covaxin को फिर नहीं मिला WHO से अप्रूवल, 3 नवम्बर को अब होगा निर्णय 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios