Asianet News Hindi

पीएम मोदी की एक्वाटिक गैलरी, रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क की अनोखी सौगात, अब दुनिया को रिझाएगा गुजरात

16 जुलाई को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से पीएम मोदी रेलवे के कई बड़े राष्ट्रीय प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे। गुजरात में रेलवे के बड़े प्रोजेक्ट्स के अलावा वह एक्वाटिक एंड रोबोटिक्स गैलरी, गुजरात साइंस सिटी में नेचर पार्क का भी उद्घाटन करेंगे। 

PM Modi will inaugurate Aquatic & robotics gallery and Nature park in Gujrat Science city, Know all about DHA
Author
New Delhi, First Published Jul 14, 2021, 7:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। पीएम मोदी गुजरात को मल्टीपल प्रोजेक्ट्स का तोहफा देने जा रहे हैं। 16 जुलाई को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से पीएम मोदी रेलवे के कई बड़े राष्ट्रीय प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे। गुजरात में रेलवे के बड़े प्रोजेक्ट्स के अलावा वह एक्वाटिक एंड रोबोटिक्स गैलरी, गुजरात साइंस सिटी में नेचर पार्क का भी उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी गुजरात के गांधीनगर से वाराणसी की राह आसान करते हुए एक सुपर फास्ट ट्रेन को भी हरी झंड़ी दिखाकर रवाना करेंगे। 

रेलवे के इन प्रोजेक्ट्स का होगा उद्घाटन

  • विश्व स्तर के एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं अब गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन पर मिलेगी। इस प्रोजेक्ट में करीब 71 करोड़ रुपये खर्च किया गया है। दिव्यांगों का विशेष ख्याल रखते हुए यहां उनके लिए विशेष कांउटर, रैंप लिफ्ट, पार्किंग स्पेस भी बनाया गया है। यहां फाइव स्टार होटल की सुविधा भी होगी। 32 तरह की लाइट थीम में इस स्टेशन की लाइटिंग कराई गई है। पूरा स्टेशन ग्रीन बिल्डिंग रेटिंग के अनुसार अपग्रेड किया गया है। 
  • मेहसाणा-वरेथा गेज कन्वर्जन के साथ इस लाइन का विद्युतीकरण भी कर दिया गया है। 55 किलोमीटर की इस रेल लाइन के प्रोजेक्ट में 367 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस रेल लाइन में कुल दस स्टेशन पड़ते हैं। 
  • सुरेंद्रनगर से पीपावाव सेक्शन का इलेक्ट्रिफिकेशन 289 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। 

एक्वाटिक गैलरी

एक्वाटिक गैलरी का भी उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे। गुजरात में बने इस एक्वाटिक गैलरी के विभिन्न टैंक्स में विश्व के विभिन्न प्रजातियों के जलजीव देखने को मिलेंगे। विश्व के विभिन्न प्रजाति के शार्क भी इस गैलरी में लोगों के कौतुहल का केंद्र होंगे। यहां एक विशेष प्रकार का 28 मीटर लंबा सुरंग है जिसका सफर रोमांच पैदा करेगा। 

रोबोटिक्स गैलरी

अत्याधुनिक टेक्नालॉजी वाले रोबोटिक्स गैलरी में आपको रोबोटिक्स के अनूठे अनुभव मिलेंगे। विश्व के जाने माने ट्रांसफार्मर रोबोट का डुप्लीकेट भी यहां देखने को मिलेगा। विभिन्न क्षेत्रों में उपयोगी तमाम तरह के रोबोट्स के बारे में जानने के इच्छुक लोगों के लिए रोबोटिक्स खासा आकर्षण का केंद्र बनेगा। पीएम मोदी इसका भी 16 जुलाई को उद्घाटन करेंगे। 

नेचर पार्क 

नेचर पार्क भी अपने आप में एक अनोखा पिकनिक स्पॉट होगा। यहां मिस्ट गार्डन, चेस गार्डन, सेल्फी प्वाइंट, स्कप्चर पार्क और आउटडोर मेज के अलावा बच्चों के लिए विशेष पार्क है। स्कप्चर पार्क में उन जानवरों या जीवों से भी आप परिचित होंगे जो धरती से लुप्त हो चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: 

पद्म पुरस्कारों के लिए 15 सितंबर तक करें आवेदन, पीएम मोदी की अपीलः समाज के असली हीरोज को मिले अवार्ड

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल बोले- 70 के दशक में नसबंदी का विरोध नहीं होता तो जनसंख्या नियंत्रित रहती

पीएम मोदी की सख्ती के बाद सक्रिय हुआ गृह मंत्रालयः राज्यों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराने का निर्देश

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios