Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम कल तमिलनाडु में 11 नए मेडिकल कॉलेज और CICT के नए भवन का करेंगे उद्घाटन, देखें तस्वीरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra modi) कल तमिलनाडु (Tamilnadu) में 4,000 करोड़ रुपए अनुमानित लागत से बनाए जा रहे 11 मेडिकल कॉलेजों और केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। यह मेडिकल कॉलेज उन जगहों पर खोले जा रहे हैं, जहां अभी तक न तो प्राइवेट और न ही सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं। 

pm modi will inaugurate Central Institute of Classical Tamil and 11 medical college tomorrow photos
Author
New Delhi, First Published Jan 11, 2022, 3:24 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra modi) कल यानी 12 जनवरी 2022 को शाम 4 बजे तमिलनाडु में 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों (Medical College) और चेन्नई में केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे। यह आयोजन वर्चुअली होगा। सरकार के मुताबिक तमिलनाडु में यह मेडिकल कॉलेज लगभग 4,000 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से बनाए जा रहे हैं। इसमें से लगभग 2,145 करोड़ रुपए केंद्र सरकार और बाकी तमिलनाडु सरकार दे रही है। यह मेडिकल कॉलेज विरुधुनगर, नमक्कल, नीलगिरी, तिरुपुर, तिरुवल्लूर, नागपट्टिनम, डिंडीगुल, कल्लाकुरिची, अरियालुर, रामनाथपुरम और कृष्णागिरी जिलों में बनेंगे। इन जिलों में अभी न तो सरकारी और न ही प्राइवेट मेडिकल कॉलेज हैं। इन मेडिकल कॉलेजों की स्थापना से प्रदेश में मेडिकल की 1,450 सीटें बढ़ेंगी। 

24 करोड़ से बना केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान 

pm modi will inaugurate Central Institute of Classical Tamil and 11 medical college tomorrow photos


भारतीय विरासत की सुरक्षा और संरक्षण के साथ ही शास्त्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए चेन्नई में केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान (CICT) के एक नए परिसर की स्थापना की गई है। पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा बनाया गया है यह परिसर 24 करोड़ रुपए में तैयार हुआ है। 

तीन मंजिला भवन में ई लाइब्रेरी जैसी तमाम सुविधाएं 
pm modi will inaugurate Central Institute of Classical Tamil and 11 medical college tomorrow photos


CICy परिसर में एक बड़ी पुस्तकालय, एक ई-लाइब्रेरी, सेमिनार हॉल और एक मल्टीमीडिया हॉल बनाया गया है। इसकी लाइब्रेरी में 45 हजार से अधिक प्राचीन तमिल पुस्तकों का बड़ा कलेक्शन है। अभी तक यह किराए के भवन में संचालित था। अब यह नए 3 मंजिला परिसर से संचालित होगा। 

फेलोशिप जैसी गितिविधियां भी आयोजित होंगी

pm modi will inaugurate Central Institute of Classical Tamil and 11 medical college tomorrow photos


शास्त्रीय तमिल को बढ़ावा देने और अपने छात्रों का मनोबल बढ़ाने के लिए इस संस्थान में सेमिनार और ट्रेनिंग एक्टिविटीज आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा फेलोशिप देने जैसी गतिविधियां भी होंगी। इसका उद्देश्य विभिन्न भारतीय के साथ-साथ 100 विदेशी भाषाओं में 'तिरुक्कुरल' का अनुवाद और प्रकाशन करना है। 

सात साल में 80 फीसदी बढ़ीं मेडिकल सीटें, 54 फीसदी मेडिकल कॉलेज बढ़े

-
तमिलनाडु में 11 नए मेडिकल कॉलेज खुलने से देश में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के मिशन को और बढ़ावा मिलेगा। 

- पिछले 7 वर्षों के दौरान, एमबीबीएस सीटों में 79.6% (51,348 सीटों से 92,222 सीटों तक) और पीजी सीटों की संख्या में 80.7% (31,185 सीटों से 56374 सीटों तक) की वृद्धि हुई है।

- 2014 से पहले कुल मेडिकल सीटों की संख्या 82,500 के आसपास थी। और पिछले 7 साल में 66,000 सीटें बढ़ी हैं। यानी इनमें लगभग 80% की वृद्धि हुई है। 

- देश में मेडिकल कॉलेजों (सरकारी और निजी दोनों) की कुल संख्या 387 से बढ़कर 596 हो गई है, जो लगभग 54% की छलांग है।

यह भी पढ़ें
मोदी ने की वीर बाल दिवस की घोषणा, हरनाम सिंह खालसा बोले - पहली बार किसी सरकार ने साहिबजादों को श्रद्धांजलि दी
कांग्रेस को कोरोना का डर नहीं: प्रतिबंधों के बावजूद किया विरोध प्रदर्शन, पदयात्रा में शामिल हुए पूर्व सीएम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios