Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM Modi Property: आखिर कितनी संपत्ति के मालिक हैं पीएम मोदी, जानें कहां-कहां किया है इन्वेस्टमेंट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 72 साल के हो गए हैं। देशभर में उनका जन्मदिन धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के वडनगर में पैदा हुए मोदी दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में से एक हैं। हालांकि, निजी संपत्ति की बात करें तो मोदी इस मामले में बहुत पीछे हैं। 

PM Narendra Modi Property and Net worth kpg
Author
First Published Sep 17, 2022, 3:30 PM IST

PM Modi Birthday: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 72 साल के हो गए हैं। देशभर में उनका जन्मदिन धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के वडनगर में पैदा हुए मोदी दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में से एक हैं। हालांकि, संपत्ति की बात करें तो मोदी के पास कोई भी बड़ी प्रॉपर्टी नहीं हैं। न तो उनके पास अपना आलीशान घर है और ना ही लग्जरी कारें। आइए जानते हैं आखिर कितनी संपत्ति के मालिक हैं पीएम मोदी। 

मोदी के पास 2.23 करोड़ रुपए की संपत्ति : 
मार्च, 2022 में प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, मोदी के पास कुल 2.23 करोड़ रुपए की  संपत्ति है। इसमें से ज्यादातर पैसा उनके अलग-अलग बैंक खातों में जमा है। वहीं, वित्त वर्ष 2020-21 में उनकी दौलत 1 करोड़ 97 लाख 68 हजार 885 रुपए थी। पिछले एक साल के दौरान उनकी संपत्ति में 26 लाख की बढ़ोतरी हुई है। दौलत में आए उछाल की वजह ब्याज से होने वाली आय है।

2002 में खरीदी थी जमीन, लेकिन दान कर दी : 
पीएम मोदी के पास कोई अचल संपत्ति नहीं है। उन्होंने अक्टूबर 2002 में गांधीनगर में 1.3 लाख रुपए में एक प्रॉपर्टी खरीदी थी। तब वो गुजरात के मुख्यमंत्री थे। उनके अलावा इस प्रॉपर्टी के तीन और मालिक थे। हालांकि, बाद में मोदी ने इस प्रॉपर्टी को दान कर दिया। 

पीएम के पास सिर्फ 32,250 रुपए कैश :  
पीएमओ से मिले आंकड़ों के मुताबिक, 31 मार्च 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास 35,250 रुपए कैश था। इसके अलावा उनके पोस्ट ऑफिस के खाते में नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) के रूप में 9,05,105 रुपए जमा हैं। उन्होंने जीवन बीमा की 1,89,305 रुपए की पॉलिसी भी ले रखी है। इसके अलावा पीएम मोदी का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की गांधीनगर ब्रांच में 2.1 करोड़ रुपए का फिक्स्ड डिपॉजिट है। 

मोदी के पास 4 सोने की अंगूठियां : 
चल संपत्ति की बात करें तो मोदी के पास चार सोने की अंगूठियां हैं। जिनकी कीमत करीब 1 लाख 73 हजार रुपए है। प्रधानमंत्री ने वित्त वर्ष 2021-22 में कोई नया निवेश नहीं किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसी शेयर, बॉन्ड या म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं किया है। उनके पास कोई निजी कार भी नहीं है।

ये भी देखें : 
मोदी का फैमिली ट्री: 6 भाई-बहनों में तीसरे नंबर के हैं PM मोदी, जानें परिवार के बाकी मेंबर्स के बारे में

PM मोदी के 72वें जन्मदिन पर 72 स्पेशल तस्वीरें, जिन्होंने देश ही नहीं दुनिया का भी दिल जीता

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios