अंतरिक्ष से कुछ ऐसा दिखता है गुजरात, सैटेलाइट से ली गई तस्वीर PM ने किया शेयर

| Dec 02 2022, 06:14 PM IST

अंतरिक्ष से कुछ ऐसा दिखता है गुजरात, सैटेलाइट से ली गई तस्वीर PM ने किया शेयर

सार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो द्वारा अंतरिक्ष भेजे गए EOS-06 सैटेलाइट से ली गई गुजरात की चार तस्वीरों को शेयर किया है। 26 नवंबर 2022 को इस उपग्रह को अंतरिक्ष भेजा गया था।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election) के दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार कर रहे हैं। इस बीच उन्होंने अंतरिक्ष से ली गई गुजरात की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर किया है। 

पीएम ने गुजरात की चार तस्वीरों को अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है। इसके साथ ही उन्होंने ट्वीट किया, "क्या आपने हाल ही में लॉन्च किए गए EOS-06 उपग्रह से ली गई लुभावनी तस्वीरें देखी हैं? गुजरात की कुछ खूबसूरत तस्वीरें शेयर कर रहा हूं। स्पेस टेक्नोलॉजी की दुनिया में ये प्रगति हमें चक्रवातों की बेहतर भविष्यवाणी करने और हमारी तटीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करेगी।"

Subscribe to get breaking news alerts

 

 

 

 

यह भी पढ़ें- 'लटकाने, अटकाने और भटकाने में विश्वास करती है कांग्रेस, बुजुर्ग बताएंगे उनकी कारस्तानियां'

ओशनसैट सीरिज की तीसरी पीढ़ी का उपग्रह है EOS-6 
गौरतलब है कि इसरो ने EOS-6 उपग्रह को 26 नवंबर 2022 को अंतरिक्ष भेजा था। यह ओशनसैट सीरिज की तीसरी पीढ़ी का उपग्रह है। ओशनसैट-2 को सितंबर 2009 में लॉन्च किया गया था। EOS-06 का वजन 1,117 किलोग्राम है। इस उपग्रह का काम समुद्र की सतह के तापमान को मॉनिटर करना है। इसकी मदद से समुद्री चक्रवातों पर नजर रखी जाती है और इसकी बेहतर भविष्यवाणी की जाती है। यह सैटेलाइट समुद्र तटीय इलाके में संसाधनों की खोज में भी काम आता है। इससे तटीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलता है। 

यह भी पढ़ें- गुजरात के तुरंत बाद भाजपा अगले साल के चुनावों की करेगी प्लानिंग, 2024 का लोकसभा भी टारगेट पर