Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना संकट को लेकर PM मोदी ने की समीक्षा बैठक, बोले- सुनिश्चित करें जिला स्तर पर पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं

कोरोना वायरस का प्रसार देश में तेजी से फैल रहा है. देश में आज डेढ़ लाख से अधिक कोरोना के मामले सामने आए. इसके मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Modi) ने कोरोना वायरस पर (Coronavirus) की समीक्षा बैठक की। 

PM reviews COVID-19 Pandemic Situation in the country
Author
New Delhi, First Published Jan 9, 2022, 8:28 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली : कोरोना वायरस का प्रसार देश में तेजी से फैल रहा है। देश में आज डेढ़ लाख से अधिक कोरोना के मामले सामने आए. इसके मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Modi) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) पर समीक्षा बैठक की। इस बैठक स्वास्थ्य मंत्री, गृह मंत्री, गृह सचिव, कैबिनेट सचिव समेत कई अधिकारी मौजूद थे। पीएम मोदी ने बैठक में ओमीक्रोन वेरिएंट की वजह से बढ़ रहे कोरोना मामलों के मद्देनजर तैयारियों पर विशेष ध्यान दिए जाने का निर्देश दिया।

पीएम मोदी ने देश में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे, लॉजिस्टिक, कोरोना की स्थिति  को लेकर चल रही तैयारियों पर जोर दिया. इसके अलावा पीएम ने देश में  वैक्सीनेशन अभियान की स्थिति और नए कोविड-19 वेरिएंट ओमीक्रोन का आकलन करने पर भी विशेष जोर दिया। 

राज्यों को तकनीकी सहायता प्रदान की जाए
बैठक में स्वास्थ्य सचिव ने वर्तमान में विश्व स्तर पर रिपोर्ट किए जा रहे मामलों में वृद्धि के बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट भी पेश की। समीक्षा बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि निरंतर 'जन आंदोलन' महामारी के खिलाफ हमारी लड़ाई में महत्वपूर्ण कोरोना-उपयुक्त व्यवहार पर केंद्रित है। पीएम मोदी ने निर्देश दिया कि जिन जोन में ज्यादा मामले पाए जा रहे हैं। वहां गहन नियंत्रण और सक्रिय निगरानी जारी रहनी चाहिए और जिन राज्यों में कोरोना के अधिक मामले मिल रहे हैं। उन्हें तकनीकी सहायता प्रदान की जाए। 

इसके साथ ही पीएम ने कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने वाले कोरोना के बुनियादी उपायों (मास्क, शारीरिक दूरी) को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंंने मिशन मोड में किशोरों के लिए वैक्सीनेशन अभियान को और तेज करने के लिए कहा।

जिला स्तर पर पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करें
पीएम ने कहा कि कोरोना संकट के कारण पैदा हुई स्थिति पर चर्चा करने के लिए मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक बुलाई जाए। उन्होंने अब तक कोविड-19 के प्रबंधन में स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा प्रदान की गई सेवाओं के लिए आभार व्यक्त किया। पीएम मोदी ने जिला स्तर पर पर्याप्त स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

नॉन-कोविड स्वास्थ्य सेवाओं की निरंतरता भी सुनिश्चित करें
पीएम मोदी ने वर्तमान में कोविड मामलों का प्रबंधन करते हुए नॉन-कोविड स्वास्थ्य सेवाओं की निरंतरता सुनिश्चित करने पर जोर डाला। उन्होंने दूर-दराज और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य संबंधी मार्गदर्शन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए टेलीमेडिसि का लाभ उठाने के लिए कहा। प्रधानमंत्री मोदी इससे पहले 22 दिसंबर और 26 नवंबर को कोरोना के हालात की समीक्षा कर चुके हैं। दोनों ही बैठकों में उन्होंने टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट वाले तीनों मंत्रों परजोर दिया था। 

यह भी  पढ़ें- Covid 19 : बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी ने की समीक्षा बैठक, कल स्वास्थ्य मंत्री मुख्यमंत्रियों से करेंगे बात

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios