Asianet News HindiAsianet News Hindi

'आजादी@75 - न्यू अर्बन इंडिया एक्सपो: यूपी के 75 हजार शहरी लाभार्थियों को पीएम मोदी सौंपेंगे घर की चाबी

'आज़ादी का अमृत महोत्सव' के उपलक्ष्य में एक एक्सपो का आयोजन आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा किया जा रहा है। सम्मेलन के साथ ही इसका उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे। 

PM to inaugurate New Urban India: Transforming Urban Landscape Conference-cum-Expo in Lucknow
Author
New Delhi, First Published Oct 4, 2021, 7:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। पीएम मोदी (PM Modi) यूपी में आयोजित 'आजादी@75 - न्यू अर्बन इंडिया: ट्रांसफॉर्मिंग अर्बन लैंडस्केप' सम्मेलन व एक्सपो का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन समारोह का आयोजन 5 अक्टूबर की सुबह 10:30 बजे इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, लखनऊ में किया गया है। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी शहरी आवास योजना के अंतर्गत बने घरों की चाबियां डिजिटल स्वरूप में सौंपेंगे और वर्चुअल बातचीत भी करेंगे। 

75 हजार लाभार्थियों को सौंपेंगे घर की चाबी

पीएम मोदी, उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में 75,000 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) घरों की चाबियां डिजिटल रूप से सौंपेंगे। साथ ही लाभार्थियों के साथ वर्चुअल बातचीत भी करेंगे। वह स्मार्ट सिटी मिशन और अमृत के तहत राज्य की 75 शहरी विकास परियोजनाओं का उद्घाटन / शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा FAME-II के तहत लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, झांसी और गाजियाबाद सहित सात शहरों के लिए 75 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। 

पीएम, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के विभिन्न प्रमुख मिशनों के तहत कार्यान्वित 75 परियोजनाओं को शामिल करते हुए एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन करेंगे। वह एक्सपो में लगाई जा रही तीन प्रदर्शनियों का भी अवलोकन करेंगे। 

इसके अलावा पीएम मोदी, बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू), लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी पीठ की स्थापना की भी घोषणा करेंगे। इस कार्यक्रम में केंद्रीय रक्षा मंत्री, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री, यूपी के राज्यपाल और सीएम मौजूद रहेंगे।

तीन दिनों के एक्सपो में यह है खास

'आज़ादी का अमृत महोत्सव' के उपलक्ष्य में एक एक्सपो का आयोजन आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा किया जा रहा है। सम्मेलन के साथ ही इसका उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे। यह एक्सपो 5 से 7 अक्टूबर 2021 तक चलेगा। इस एक्सपो में यूपी सरकार की परियोजनाओं और योजनाओं से आए परिवर्तनों का प्रदर्शन किया जाएगा कि कैसे शहरी परिदृश्य को बदलने पर काम किया गया है। 

क्या है एक्सपो का विशेष?

  • परिवर्तनकारी शहरी मिशनों की उपलब्धियों और भविष्य के अनुमानों को प्रदर्शित करते हुए 'न्यू अर्बन इंडिया' शीर्षक से एक प्रदर्शनी होगी। यह पिछले सात वर्षों में फ्लैगशिप शहरी मिशनों के तहत उपलब्धियों को उजागर करेगा और भविष्य के लिए आगे के अनुमानों को प्रदर्शित करेगा।
  • ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज-इंडिया (जीएचटीसी-इंडिया) के तहत 75 इनोवेटिव कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी, जिसका नाम 'इंडियन हाउसिंग टेक्नोलॉजी मेला' (IHTM) है, पर प्रदर्शनी जो घरेलू रूप से विकसित स्वदेशी और नवीन निर्माण प्रौद्योगिकियों, सामग्रियों और प्रक्रियाओं को प्रदर्शित करती है।
  • यूपी @ 75: ट्रांसफॉर्मिंग अर्बन लैंडस्केप इन उत्तर प्रदेश थीम के साथ फ्लैगशिप अर्बन मिशन और फ्यूचर प्रोजेक्शन के तहत 2017 के बाद उत्तर प्रदेश के प्रदर्शन को प्रदर्शित करने के लिए प्रदर्शनी।

यह भी पढ़ें: 

सरकार की सख्ती: ब्रिटेन से आए 700 पैसेंजर्स को 10 दिन के लिए किया गया आईसोलेट

पैगंबर मोहम्मद की विवादित कार्टून बनाने वाले कार्टूनिस्ट की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, अलकायदा ने 100000 अमेरिकी डॉलर का रखा था इनाम

भारत का गोरों को जवाब: ब्रिटेन से भारत आने वालों को दस दिन का क्वारंटीन

महामारी में मदद के नाम सैकड़ों महिलाओं-लड़कियों से रेप, डब्ल्यूएचओ के 21 कर्मचारियों समेत 83 पर आरोप, नाबालिगों को भी नहीं छोड़ा

तीसरी लहर से बचाने के लिए बच्चों के लिए आयुष मंत्रालय ने तैयार कराया बाल रक्षा किट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios