Asianet News Hindi

कश्मीर में फिर बंद हो सकती है पोस्ट पेड मोबाइल फोन सेवा

जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के केंद्र के फैसले के बाद मोबाइल सेवा पर रोक लगा दी गई थी। इस तरह, 68 दिन के बाद सेवा फिर से बहाल होगी।

Post paid mobile phone services might be stopped again in the Kashmir
Author
Srinagar, First Published Oct 11, 2019, 6:28 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

श्रीनगर (Srinagar). कश्मीर में पोस्ट पेड मोबाइल फोन सेवा शनिवार से बहाल किए जाने की संभावना है। जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के केंद्र के फैसले के बाद मोबाइल सेवा पर रोक लगा दी गई थी। इस तरह, 68 दिन के बाद सेवा फिर से बहाल होगी।

प्रीपेड सेवाएं भी शुरू होंगी बाद में
अधिकारियों ने शुक्रवार को इस बारे में बताया। उन्होंने साफ कर दिया कि घाटी में इंटरनेट सेवा बहाल किए जाने के लिए उपभोक्ताओं को कुछ और समय तक इंतजार करना होगा। फैसला किया गया है कि आरंभ में पोस्ट पेड मोबाइल सेवा बहाल की जाएगी और प्रीपेड सेवा बाद में शुरू की जाएगी। उन्होंने जोर दिया कि पोस्ट पेड मोबाइल सेवा के लिए उपभोक्ताओं को प्रॉपर वेरिफिकेशन भी कराना होगा।

कब हुआ ये निर्णय
घाटी में 66 लाख मोबाइल उपभोक्ता हैं जिनमें से तकरीबन 40 लाख उपभोक्ताओं के पास पोस्ट पेड सुविधा है। टूरिस्ट्स के लिए घाटी को खोले जाने का परामर्श जारी करने के दो दिन बाद यह निर्णय हुआ है। टूरिस्ट से जुड़े संगठनों ने प्रशासन से अनुरोध कर कहा था कि मोबाइल फोन काम नहीं करेंगे, तो कोई भी टूरिस्ट घाटी नहीं आना चाहेगा।

लैंडलाइन सेवा आंशिक तौर पर 17 अगस्त को बहाल की गई थी और चार सितंबर तक करीब सभी 50,000 लैंडलाइनों को बहाल करने की घोषणा की गई। जम्मू में संचार-व्यवस्था कुछ दिन के भीतर ही बहाल कर दी गई थी और मोबाइल इंटरनेट सेवा भी मध्य अगस्त में चालू कर दी गई। हालांकि, दुरुपयोग के बाद मोबाइल फोन पर इंटरनेट सेवा 18 अगस्त को रोक दी गई थी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios