Asianet News HindiAsianet News Hindi

Tripura के 1.47 लाख परिवारों को PM Modi ने ट्रांसफर की PMAY-G की पहली किश्त, बोले-अब करप्शन की बात नहीं होती

जनवरी में, पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना - ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत उत्तर प्रदेश में 6.1 लाख लाभार्थियों को लगभग 2,691 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता जारी की थी। 

Prime Minister Modi will transfer first installment of PM Gramin Awaas Yojana for Tripura 1.47  lakh beneficiaries DVG
Author
new delhi, First Published Nov 14, 2021, 8:31 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) रविवार को त्रिपुरा (Tripura) के 1.47 लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रधान मंत्री आवास योजना - ग्रामीण (PM Gramin Awaas Yojana) की पहली किस्त हस्तांतरित की है। योजना के तहत लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 700 करोड़ रुपये से अधिक जारी किया गया। 

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअल आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दी गई पहली किश्त ने त्रिपुरा के सपनों को भी नया हौसला दिया है। पहली किश्त का लाभ पाने वाले करीब-करीब डेढ़ लाख परिवारों को, सभी त्रिपुरा-वासियों को हृदय से बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि अब त्रिपुरा को गरीब बनाए रखने वाली, त्रिपुरा के लोगों को सुख-सुविधाओं से दूर रखने वाली सोच की त्रिपुरा में कोई जगह नहीं है।

डबल इंजन की सरकार राज्य का विकास कर रही

पीएम मोदी ने कहा कि अब यहां डबल इंजन की सरकार पूरी ताकत से, पूरी ईमानदारी से राज्य के विकास में जुटी है। अब देश के विकास को ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना से देखा जाता है। विकास को अब देश की एकता-अखंडता का पर्याय माना जाता है।

विरोधियों पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि पहले देश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों से हमारी नदियां तो पूरब आती थीं, लेकिन विकास की गंगा यहाँ पहुँचने से पहले ही सिमट जाती थी। देश के समग्र विकास को टुकड़ों में देखा जाता था, सियासी चश्मे से देखा जाता था। इसलिए, हमारा पूर्वोत्तर खुद को उपेक्षित महसूस करता था।

उन्होंने कहा कि कैसे कम समय में बड़े बदलाव हो सकते हैं, सीमित समय में नई व्यवस्थाएं खड़ी की जा सकती हैं, त्रिपुरा ने करके दिखाया है। पहले यहाँ कमीशन और करप्शन के बिना बात नहीं होती थी, लेकिन आज सरकारी योजनाओं का लाभ DBT के जरिए सीधे आपके खातों में पहुँच रहा है। 

कुल 2800 करोड़ रुपये दिए जाने हैं

त्रिपुरा के 1.47 लाख से अधिक लाभार्थियों को पीएमएवाई-जी (PMAY-G) पीएम के हाथों पहली किश्त भेजी गई है। इस योजना की पहली किश्त करीब सात सौ करोड़ रुपये पीएम मोदी ने ट्रांसफर किए। इन आवासों के बनने के लिए 2800 करोड़ रुपये खर्च होने हैं। 

यूपी को जारी किया था छह लाख से अधिक आवास

इस साल जनवरी में, पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना - ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत उत्तर प्रदेश में 6.1 लाख लाभार्थियों को लगभग 2,691 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता जारी की थी। पीएमओ ने कहा कि सहायता में 5.30 लाख लाभार्थियों को पहली किश्त जारी करना और 80,000 लाभार्थियों को दूसरी किश्त जारी करना शामिल है, जिन्होंने पहले ही पीएमएवाई-जी के तहत पहली किश्त का लाभ उठाया है।

2022 तक सबके लिए आवास का पीएम ने किया है आह्वान

पीएम मोदी ने "2022 तक सभी के लिए आवास" का स्पष्ट आह्वान किया था, जिसके लिए 20 नवंबर, 2016 को पीएमएवाई-जी योजना को शुरू किया गया था। इस योजना के तहत अब तक देश भर में 1.26 करोड़ घर बनाए जा चुके हैं।

इस योजना में, प्रत्येक लाभार्थी को मैदानी क्षेत्रों में 1.20 लाख रुपये और पहाड़ी राज्यों, उत्तर पूर्वी राज्यों, कठिन क्षेत्रों, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में 1.30 लाख रुपये का 100 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है।

यह भी पढ़ें

ये कैसी दोस्ती: Afghanistan के लोगों के लिए खाद्यान्न पहुंचाने का रास्ता नहीं दे रहा Pakistan

किसान आंदोलन: 26 जनवरी को किसान ट्रैक्टर रैली दिल्ली में अरेस्ट किसानों को पंजाब सरकार का 2 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान

H-1B Visa धारकों के जीवनसाथी को बड़ी राहत, ऑटोमेटिक वर्क ऑथराइजेशन परमिट का मिला अधिकार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios