Asianet News Hindi

रुद्राक्ष के उद्घाटन पर बोले मोदी-'कोरोनाकाल में जब दुनिया ठहर गई, काशी संयमित हुई और अनुशासित भी'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाराणसी में जापान के सहयोग से बने कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने काशी की महत्ता बताई। जापान के प्रधानमंत्री सुगा ने मोदी को बधाई दी है।

Prime Minister Narendra Modi inaugurates Convention Center Rudraksh kpa
Author
Varanasi, First Published Jul 15, 2021, 3:30 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में जापान की मदद से बने कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष का उद्घाटन किया। 14 जुलाई 2018 को जापान के सहयोग से इस रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर का भूमि पूजन हुआ था। उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस सेंटर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से हुआ, मैं इसके लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करता हूं। वहीं, जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने बधाई भेजते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सम्मेलन केंद्र 'रुद्राक्ष' का उद्घाटन होने पर हार्दिक बधाई देना चाहता हूं। इस शहर का जापान के साथ घनिष्ठ संबंध है।

काशी अनुशासित हुई
कोरोना काल में जब दुनिया ठहर सी गई, तब काशी संयमित तो हुई, अनुशासित भी हुई, लेकिन सृजन और विकास की धारा अविरल बहती रही। काशी के विकास के ये आयाम, ये ‘इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर- रुद्राक्ष’ आज इसी रचनात्मकता का इसी गतिशीलता का परिणाम है।

काशी का श्रृंगार बिना रुद्राक्ष कैस पूरा हो सकता है
मोदी ने कहा-जब पिछले 7 सालों में इतनी सारी विकास परियोजनाओं से काशी का श्रंगार हो रहा है, तो ये श्रंगार बिना रुद्राक्ष के कैसे पूरा हो सकता था? अब जब ये रुद्राक्ष काशी ने धारण कर लिया है, तो काशी का विकास और ज़्यादा चमकेगा और ज़्यादा  काशी की शोभा बढ़ेगी।

भारत और जापान की सोच से जुड़ा है विकास
मोदी ने कहा-भारत और जापान की सोच है कि हमारा विकास हमारे उल्लास के साथ जुड़ा होना चाहिए। ये विकास सर्वमुखी होना चाहिए, सबके लिए होना चाहिए और सबको जोड़ने वाला होना।

जापान को दिया धन्यवाद
मोदी ने कहा-भारत के परममित्र जापान के प्रधानमंत्री श्री योशीहिदे सुगा और भारत में जापान के राजदूत सुजुकी सातोषी जी को बहुत धन्यवाद करता हूं। प्रधानमंत्री योशीहिदे जी उस समय चीफ़ कैबिनेट सेक्रेटरी थे। तब से लेकर पीएम की भूमिका तक, लगातार वो इस प्रोजेक्ट में व्यक्तिगत रूप से शामिल रहे है। जापान के ही मेरे एक और मित्र- शिंजो आबे जी। मुझे याद है, शिंजों आबे जी जब प्रधानमंत्री के तौर पर काशी आए थे, तो रुद्राक्ष के आइडिया पर उनसे मेरी चर्चा हुई थी उन्होंने तुरंत ही अपने अधिकारियों से इस आइडिया पर काम करने को कहा।

6 बार योगी की तारीफ, 5 अहम बातें
मोदी 17 अप्रैल को पश्चिम बंगाल चुनाव में प्रचार के दौरान आसनसोल और गंगारामपुर में जनसभा के दौरान लोगों से सीधे रूबरू हुए थे। अब तीन महीने बाद वे काशी में अपने लोकसभा क्षेत्र की जनता से रूबरू हुए। इस दौरान उन्होंने कोविड मैनेजमेंट, कानून व्यवस्था, सुशासन, आतंकवाद, महिला सुरक्षा और विकास जैसे मुद्दों पर 6 बार योगी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि योगी ने यूपी को अच्छे से संभाला। योगी ने भोजपुरी में अपना भाषण शुरू किया। गंगा नदी को प्रदूषण से बचाने पर जोर दिया। काशी के साहित्यकारों की तारीफ की और खेती से जुड़ीं योजनाओं आदि 5 अहम बातें कहीं।
 

यह भी पढ़ें-काशी में नमो-नमो: कोरोना और कानून व्यवस्था पर योगी को मिली शाबासी; साथ में 15000 करोड़ की सौगातें भी

यह भी पढ़ें-रुद्राक्ष से लेकर मल्टीलेवल पार्किंग तक..3.52 मिनट के वीडियो में देखें मोदी ने काशी की जनता को क्या-क्या दिया

pic.twitter.com/SaptdXGSMu

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios