Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोच्चि मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण के विस्तार का उद्घाटन करेंगे नरेंद्र मोदी, 700 करोड़ आई है लागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोच्चि मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण के विस्तार का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वह दूसरे चरण की आधारशिला भी रखेंगे। पीएम कोच्चि में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
 

Prime Minister Narendra Modi will inaugurate Phase I extension of the Kochi Metro Rail Project vva
Author
First Published Sep 1, 2022, 2:01 PM IST

कोच्चि। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोच्चि मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण के विस्तार का उद्घाटन करेंगे। इसका निर्माण पेट्टा से एसएन जंक्शन तक हुआ है। इसे बनाने में 700 करोड़ रुपए से अधिक की लागत आई है। कोच्चि मेट्रो रेल परियोजना की लगभग 55% ऊर्जा जरूरतों को सौर ऊर्जा से पूरा किया जाएगा। प्रधानमंत्री जेएलएन स्टेडियम से इंफोपार्क तक कोच्चि मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण की आधारशिला भी रखेंगे। इसकी लंबाई 11.2 किलोमीटर है। इसमें 11 स्टेशन शामिल हैं। इस परियोजना की कुल अनुमानित लागत लगभग 1,950 करोड़ रुपए है।

गौरतलब है कि कोच्चि मेट्रो रेल परियोजना मोदी सरकार द्वारा शुरू किए गए मेट्रो क्रांति का हिस्सा है। 2014 में देश के सिर्फ पांच शहरों में मेट्रो नेटवर्क था। आज 20 शहरों में मेट्रो नेटवर्क है। 2014 में देश के कुल मेट्रो नेटवर्क की लंबाई सिर्फ 248 किलोमीटर थी। आज मेट्रो नेटवर्क की लंबाई बढ़कर 775 किलोमीटर हो गई है। इसके साथ ही 1000 किलोमीटर लंबे मेट्रो नेटवर्क का निर्माण कार्य चल रहा है।

कोच्चि में जनसभा को संबोधित करेंगे पीएम
प्रधानमंत्री कोच्चि में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। वह कलाडी गांव स्थित आदि शंकर जन्मभूमि क्षेत्र का दर्शन करने जाएंगे। शाम को कोच्चि में मेट्रो और रेल से जुड़े कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री शुक्रवार को स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत को नौसेना में शामिल करेंगे। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि 2 सितंबर रक्षा क्षेत्र में आत्मानिर्भर बनने के भारत के प्रयासों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत नौसेना में शामिल होगा। इसके साथ ही नए नेवल एनसाइन (निशान) का भी अनावरण किया जाएगा।

 

 

 

यह भी पढ़ें- कर्नाटक: चुनाव से पहले बड़ा तोहफा, शुक्रवार को PM करेंगे 3800 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

यह भी पढ़ें- अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के सिर पर NIA ने रखा 25 लाख का इनाम, छोटा शकील की खबर देने पर मिलेंगे 20 लाख
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios