Asianet News HindiAsianet News Hindi

राहुल गांधी का कटाक्ष-राष्ट्र के लिए खादी लेकिन राष्ट्रीय ध्वज के लिए चीनी पॉलिएस्टर, कथनी-करनी अलग-अलग

शनिवार को पीएम मोदी ने दो दिवसीय गुजरात यात्रा का शुभारंभ किया। उन्होंने गुजरात के साबरमती रिवरफ्रंट (Sabarmati Riverfront) पर खादी उत्सव का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने कहा कि मैं देशभर के लोगों से एक अपील भी करना चाहता हूं। आने वाले त्योहारों में इस बार खादी ग्रामोद्योग में बना उत्पाद ही उपहार में दें। आपके पास अलग-अलग तरह के फैब्रिक से बने कपड़े हो सकते हैं।

Rahul Gandhi slams PM Modi, sarcastic remark Khadi for nation but chinese Polyester for flag, DVG
Author
First Published Aug 28, 2022, 6:10 PM IST

नई दिल्ली। गुजरात यात्रा (PM Modi Gujarat Yatra) में खादी उत्सव (Khadi Utsav) के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी (PM Modi) की खादी प्रोडक्ट्स को अपनाने की अपील पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पलटवार किया है। प्रधानमंत्री पर कटाक्ष करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि उनके कार्य और शब्द कभी मेल नहीं खाते हैं। राष्ट्र के लिए खादी की अपील करने वाले राष्ट्रीय ध्वज के लिए चीनी पॉलिएस्टर का इस्तेमाल करवा रहे हैं।

क्या कहा राहुल गांधी ने?

राहुल गांधी ने कहा, 'राष्ट्र के लिए खादी' लेकिन राष्ट्रीय ध्वज के लिए चीनी पॉलिएस्टर! हमेशा की तरह, पीएम के शब्द और कार्य कभी मेल नहीं खाते। कांग्रेस कभी भी ध्वज संहिता में संशोधन करने के लिए मोदी सरकार के साथ खड़ा नहीं है क्योंकि राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान हमारे लिए सर्वोपरि है। राष्ट्रीय ध्वज हाथ से काता और हाथ से बुने हुए या मशीन से बने कपास /रेशम खादी बंटिंग से बना होगा। पहले मशीन से बने और पॉलिएस्टर के झंडे के इस्तेमाल की अनुमति नहीं थी। लेकिन खादी को प्रमोट करने वाले राष्ट्रीय ध्वज को ही चीनी पॉलिएस्टर से बनवा रह हैं।

पीएम मोदी ने किया था खादी उत्सव का उद्घाटन

शनिवार को पीएम मोदी ने दो दिवसीय गुजरात यात्रा का शुभारंभ किया। यात्रा का आरंभ करते हुए उन्होंने गुजरात के साबरमती रिवरफ्रंट (Sabarmati Riverfront) पर खादी उत्सव का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने अपील की कि आने वाले त्योहारों पर लोग खादी प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देते हुए खादी के वस्तुओं की गिफ्ट दें। अपने वार्डरोब में कम से कम एक ड्रेस खादी का जरुर रखें। पीएम मोदी ने कहा कि मैं देशभर के लोगों से एक अपील भी करना चाहता हूं। आने वाले त्योहारों में इस बार खादी ग्रामोद्योग में बना उत्पाद ही उपहार में दें। आपके पास अलग-अलग तरह के फैब्रिक से बने कपड़े हो सकते हैं। लेकिन उसमें आप खादी को भी जगह देंगे, तो वोकल फॉर लोकल अभियान को गति मिलेगी।

खादी की खूबियों को गिनाते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि खादी sustainable clothing का उदाहरण है। खादी eco-friendly clothing का उदाहरण है। खादी से carbon footprint कम से कम होता है। बहुत सारे देश हैं जहां तापमान ज्यादा रहता है, वहां खादी Health की दृष्टि से भी बहुत अहम है। इसलिए खादी वैश्विक स्तर पर बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती है।

यह भी पढ़ें:

कांग्रेस के अगले अध्यक्ष के चुनाव का कार्यक्रम घोषित, जानिए कब होगी वोटिंग

भारत सरकार ने ट्वीटर में एजेंट नियुक्त करने के लिए नहीं किया अप्रोच, संसदीय पैनल से आरोपों को किया खारिज

किसी एक फैसले से ज्यूडशरी को परिभाषित करना ठीक नहीं, कई मौकों पर न्यायपालिका खरी नहीं उतरी: एनवी रमना

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios