Asianet News HindiAsianet News Hindi

नवरात्रि में रेल यात्रियों के लिए 'व्रत थाली', जानें कितनी होगी कीमत और क्या-क्या होगा शामिल

भारतीय रेलवे त्योहारी सीजन पर जहां हर साल यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाता है, वहीं इस बार एक कदम और आगे जाकर नवरात्रि पर कुछ डिफरेंट करने का मन बनाया है। रेलवे का ये कदम नवरात्रि पर उपवास रखने वाले यात्रियों के लिए बेहद सुविधाजनक होगा।

Rail passengers will get Vrat Thali in Navratri, know the price and what will be included in the plate kpg
Author
First Published Sep 20, 2022, 8:15 PM IST

Indian Railway Navratri Vrat Thali: भारतीय रेलवे त्योहारी सीजन पर जहां हर साल यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाता है, वहीं इस बार एक कदम और आगे जाकर नवरात्रि पर कुछ डिफरेंट करने का मन बनाया है। रेलवे का ये कदम नवरात्रि पर उपवास रखने वाले यात्रियों के लिए बेहद सुविधाजनक होगा। दरअसल, रेलवे ने नवरात्रि को देखते हुए यात्रियों को ट्रेन में ही 'व्रत वाली थाली' उपलब्ध कराने का फैसला किया है। इसको लेकर आईआरटीसी ने निर्देश भी जारी कर दिए हैं। IRCTC के इस फैसले से व्रत के दौरान यात्रा कर रहे यात्रियों की टेंशन काफी हद तक दूर हो गई है। 

ऐसे ऑर्डर कर सकेंगे व्रत थाली : 
नवरात्रि के दौरान ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों को बिना प्याज-लहसुन और व्रत के नमक वाला (सेंधा नमक) खाना उपलब्ध कराया जाएगा। IRCTC 400 स्टेशनों पर ये सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है। इस थाली को मंगाने के लिए यात्री को 1323 पर कॉल कर अपनी थाली बुक करना होगी। कुछ देर बाद रेलवे स्टॉफ व्रत की थाली आपकी सीट पर पहुंचा देगा। बता दें कि रेलवे ने पिछले साल भी यह सुविधा दी थी। 

क्या-क्या होगा इस व्रत की थाली में?
IRCTC द्वारा नवरात्रि पर उपलब्ध कराई जा रही इस व्रत की थाली में क्या-क्या होगा, ये सवाल हर किसी के मन में उठ रहा होगा। बता दें कि ये थाली 99 रुपए से लेकर 250 रुपए तक होगी। 
99 रुपए - फल, कुट्टू की पकोड़ी, दही
99 रुपये- 2 पराठे, आलू की सब्जी, साबूदाने की खीर
199 रुपये- 4 पराठे, 3 सब्जी, साबूदाने की खिचड़ी
250- पनीर पराठा, व्रत मसाला, सिंघाड़ा और आलू पराठा उपलब्ध कराया जाएगा। 

व्रत थाली की भारी डिमांड होने की उम्मीद : 
IRCTC के पीआरओ आनंद कुमार झा के मुताबिक, नवरात्रि में व्रत के दौरान कई यात्रियों को खाने-पीने की चिंता सताने लगती है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस साल भी फास्ट स्पेशल थाली (Fast Special Thali) की व्यवस्था करने का फैसला किया गया है। रेलवे को उम्मीद है कि कोरोना काल के बाद इस बार नवरात्रि का उत्साह ज्यादा रहेगा और उनकी व्रत थाली की भी भारी डिमांड होगी।

कब से है नवरात्रि?
बता दें, इस बार नवरात्रि का त्योहार 26 सितंबर, सोमवार से शुरू होगा।  हिंदू पंचांग के अनुसार, अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को शारदीय नवरात्रि का आरंभ होता है। 

ये भी देखें : 

नवरात्रि में करना चाहते हैं माता वैष्णो देवी के दर्शन, IRCTC लाया है खास टूर पैकेज, कम खर्च में होगी यात्रा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios