Asianet News HindiAsianet News Hindi

RSS ने बदली सोशल अकाउंट की प्रोफाइल पिक्चर, भगवा झंडा हटाकर तिरंगा लगाया

Har Ghar Tiranga Abhiyan: हर घर तिरंगा अभियान को लेकर पीएम मोदी ने पूरे देश से तिरंगा प्रोफाइल लगाने की अपील की थी। आरएसएस द्वारा प्रोफाइल पिक्चर में भगवा झंडा लगाए रखने पर विपक्षी दल लगातार कटाक्ष कर रहे थे। शुक्रवार को RSS ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट की प्रोफाइल फोटो को तिरंगा में बदल दिया है।

RSS changed profile pictures of social media accounts to national flag from saffron flag, DVG
Author
Nagpur, First Published Aug 13, 2022, 12:38 AM IST

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस से पहले, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने शुक्रवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की प्रोफाइल तस्वीरों को अपने पारंपरिक भगवा ध्वज से राष्ट्रीय ध्वज में बदल दिया। राष्ट्रीय ध्वज न लगाने को लेकर विपक्षी दल लगातार आरएसएस पर हमलावर रहे हैं। 

देश भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहा है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से 2 से 15 अगस्त के बीच अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की प्रोफाइल पिक्चर के रूप में 'तिरंगा' लगाने का आग्रह किया था। 

विपक्ष लगातार साध रहा है आरएसएस पर निशाना

राष्ट्रीय ध्वज पर अपने रुख को लेकर कांग्रेस और अन्य विपक्ष द्वारा सत्तारूढ़ भाजपा के राजनीतिक स्रोत आरएसएस की आलोचना की गई है। आरएसएस के एक स्पष्ट संदर्भ में, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने इस महीने की शुरुआत में पूछा कि क्या संगठन जिसने 52 वर्षों तक नागपुर में अपने मुख्यालय पर राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहराया, वह सोशल मीडिया अकाउंट की प्रोफाइल फोटो को 'तिरंगा' को प्रोफाइल बनाने के लिए प्रधान मंत्री के संदेश का पालन करेगा।

देश के हर आरएसएस कार्यालय पर फहरेगा झंडा

शुक्रवार को आरएसएस प्रचार विभाग के सह प्रभारी नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि संघ अपने सभी कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। संघ ने सोशल मीडिया पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर को अपने संगठनात्मक ध्वज से राष्ट्रीय ध्वज में बदल दिया। उन्होंने आगे कहा कि आरएसएस कार्यकर्ता 'हर घर तिरंगा' अभियान में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। केंद्र सरकार ने अपने 'हर घर तिरंगा' कार्यक्रम के तहत 13-15 अगस्त के दौरान लोगों से अपने घरों से राष्ट्रीय ध्वज फहराने या प्रदर्शित करने का आग्रह किया है।

हर घर तिरंगा का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए

इससे पहले आरएसएस के प्रचार विभाग के प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा था कि इस तरह की चीजों का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए। आरएसएस पहले ही 'हर घर तिरंगा' और 'आजादी का अमृत महोत्सव' कार्यक्रमों को अपना समर्थन दे चुका है। सुनील आंबेकर ने कहा था कि संघ ने जुलाई में सरकार, निजी निकायों और संघ से जुड़े संगठनों द्वारा आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों में लोगों और स्वयंसेवकों के पूर्ण समर्थन और भागीदारी की अपील की थी।

यह भी पढ़ें:

Har Ghar Tiranga: तस्वीरों में देखिए कैसे बच्चों में रम गए मोदी, सबको अपने हाथों से दिया तिरंगा

भारत का चीन को दो टूक: बार्डर एरिया में शांतिभंग की तो संबंधों पर पड़ेगा असर

सैटेनिक वर्सेज के लेखक पर जानलेवा हमला, एयर एंबुलेंस से पहुंचाया गया अस्पताल

राहुल की तरह अरविंद केजरीवाल भी अर्थशास्त्र के ज्ञान का ढोंग कर रहे और फेल हो रहे: राजीव चंद्रशेखर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios