Asianet News Hindi

J&K में लहराया भगवा, DDC चुनावों में बीजेपी बनी सबसे बड़ी पार्टी; गुपकार गठबंधन को मिली सबसे अधिक सीटें

जम्मू-कश्मीर के जिला विकास परिषद के नतीजे आ गए हैं। नतीजों में सात पार्टियों का गुपकार गठबंधन सबसे बड़ा दल बना है। जबकि बीजेपी सबसे बनी पार्टी बनी है। अब तक मिले आंकड़ों के मुताबिक गुपकार गठबंधन को 101 सीटें मिली हैं।

Saffron waved in Jammu and Kashmir BJP becomes largest party in DDC elections The Guptak coalition got the most seats kpl
Author
Jammu and Kashmir, First Published Dec 23, 2020, 8:24 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp


जम्मू. जम्मू-कश्मीर के जिला विकास परिषद के नतीजे आ गए हैं। नतीजों में सात पार्टियों का गुपकार गठबंधन सबसे बड़ा दल बना है। जबकि बीजेपी सबसे बनी पार्टी बनी है। अब तक मिले आंकड़ों के मुताबिक गुपकार गठबंधन को 101 सीटें मिली हैं। गुपकार सात पार्टियों का गठबंधन है, इस गठबंधन में नेशनल कॉन्फ़्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रैटिक पार्टी, पीपल्स कॉन्फ़्रेंस, CPI-CPIM, अवामी नेशनल कॉन्फ़्रेंस और जम्मू और कश्मीर पीपल्स मूवमेंट शामिल हैं। बीजेपी को 75 सीटों पर कामयाबी मिली है। जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी को 11 सीटों पर जीत मिली है। कांग्रेस 25 सीटें जीतकर तीसरें नंबर पर है तो यहां निर्दलीयों ने भी 66 सीटें जीती है। 

चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने पहली बार कश्मीर में अपना खाता खोला है और तीन सीटों पर जीत हासिल की है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद ये इस केंद्र शासित प्रदेश का पहला चुनाव था। आठ चरणों में हुए जिला विकास परिषद की शुरुआत 28 नवंबर को हुई थी। इस दौरान कुल 280 सीटों पर चुनाव हुआ। 280 सीटों में से 140 सीट जम्मू संभाग में है और 140 सीट कश्मीर संभाग में है।

आतंकवाद और मौसम को चुनौती देते हुए लोगों ने किया मतदान 
आतंकवाद और मौसम की चुनौती के बावजूद इस चुनाव में मतदान से लेकर नतीजों तक मतदाताओं के जोश और सभी राजनीतिक दलों की उपस्थिति काबिले तारीफ़ रही. कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार सुबह नौ बजे प्रदेश के सभी 20 जिलों में मतगणना शुरू हुई। जिला विकास परिषद की 280 सीटों के लिए मैदान में उतरे 2178 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 30,003,45 मतों की गिनती हुई। यह चुनाव आठ चरणों में 28 नवंबर से 19 दिसंबर तक चले। इस दौरान माइनस सात डिग्री तापमान में भी लोगों ने कतारों में लगकर मतदान किया। सुरक्षाबलों का योगदान भी सराहनीय रहा।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios