Asianet News HindiAsianet News Hindi

Sunrise Over Ayodhya के विवाद पर बोले Salman Khurshid: विरोध करने वाले अंग्रेजी नहीं पढ़ पा रहे

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद( Salman Khurshid) की किताब सनराइज ओवर अयोध्या (Sunrise Over Ayodhya: Nationhood in Our Times) का विमोचन 10 नवम्बर को किया गया।  अयोध्या पर केंद्रित इस किताब का विमोचन पूर्व गृहमंत्री पी. चिदंबरम (P.Chidambaram) ने किया।

Salman Khurshid new book Sunrise Over Ayodhya: Nationhood in Our Times, Author latest remark on controversial part of book, suggested opposers to read after translation DVG
Author
sambhal, First Published Nov 14, 2021, 7:53 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) ने अपनी हालिया आई नई किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन ऑवर टाइम्स’ (Sunrise Over Ayodhya: Nationhood in Our Times)को लेकर मचे बवाल के बीच कहा कि उनको अफसोस है कि वह किताब अंग्रेजी में लिखे हैं। और विरोध करने वाले अंग्रेजी नहीं जानते इसलिए लोग गलत तथ्यों को लेकर हंगामा कर रहे हैं। अच्छा होगा कि वे किताब का अनुवाद करा लें, ऐसे में सारा विवाद ही सुलझ जाएगा। 

हिंदू धर्म की तारीफ की सलमान खुर्शीद ने

संभल (Sambhal) में चल रहे पांच दिवसीय कल्कि महोत्सव के समापन कार्यक्रम में पहुंचे सलमान खुर्शीद ने कहा कि हिंदू धर्म से अगर उनको कष्ट या परेशानी होती तो वह कल्कि महोत्सव में क्यों आते। कहा, मैं यहां हर साल आता हूं और इसलिए आता हूं कि मेरी नजर में हिंदू धर्म एक व्यापक और मन को असीम शांति देने वाला, विश्व शांति की बात करने वाला धर्म है। मैं इसमें विश्वास रखता हूं। मुझे ऐसा लगता है हिंदू धर्म के कुछ दुश्मन बीच में घुस गए हैं जो हिंदू धर्म को प्रदूषित कर रहे हैं। हिंदू धर्म का नाम इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे लोग हिंदू धर्म के शत्रु हैं। 

कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्हें डर है कि कहीं इस किताब से उनका सच न सामने आ जाए। वे इसीलिए किताब पर प्रतिबंध लगवाना चाहते हैं लेकिन सच पर कोई प्रतिबंध या ताले नहीं लगा सकता। सच्चाई हमेशा सामने आती है

विवादित हिस्से को लेकर भी सलमान ने की बात

किताब में जिस कथन को लेकर विरोध हो रहा है उस पर बात करते हुए सलमान खुर्शीद ने कहा कि उन्होंने लिखा है कि आईएसआईएस और बोको हराम इस्लाम धर्म का दुरुपयोग करते हैं लेकिन मुझसे किसी इस्लाम धर्म के मानने वाले ने आपत्ति नहीं जताई। कहा कि किताब में यह बात लिखी गई है कि इसी तरह उन जैसा धर्म का दुरुपयोग करने वाला यदि किसी और धर्म में भी है तो वह भी वही कर रहा है जो आईएसआईएस और बोको हराम करते हैं। मैंने अपनी बात समानता पर कही है न कि दोनों की तुलना की है लेकिन अफसोस है अंग्रेजी में होने के कारण कुछ लोगों को यह पुस्तक समझ नहीं आई। अगर ऐसा है तो उन्हें इसका अनुवाद करा लेना चाहिए।

10 नवम्बर को खुर्शीदी की किताब का हुआ विमोचन

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद( Salman Khurshid) की किताब सनराइज ओवर अयोध्या (Sunrise Over Ayodhya: Nationhood in Our Times) 
का विमोचन 10 नवम्बर को किया गया।  अयोध्या पर केंद्रित इस किताब का विमोचन पूर्व गृहमंत्री पी. चिदंबरम (P.Chidambaram) ने किया। उन्होंने विमोचन के दौरान कहा कि जिस तरह से जेसिका (No One Killed Jessica) को किसी ने नहीं मारा, उसी तरह बाबरी मस्जिद को भी किसी ने नहीं गिराया। वे भाजपा पर तंज कस रहे थे।

किताब का विमोचन होते ही खड़ा हुआ विवाद

किताब पर विवाद छिड़ते ही सलमान खुर्शीद के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। आरोप है कि उन्होंने हिन्दुत्व की आतंकवाद से तुलना करके उसे बदनाम करने की कोशिश की है। वकील विवेक गर्ग ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से शिकायत करते हुए केस दर्ज करने का अनुरोध किया है। खुर्शीद ने किताब में जिक्र किया है कि हिंदुत्व ISIS और बोको हरम जैसे जिहादी इस्लामी समूहों के समान है। इस पर भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने टिप्पणी करते हुए कहा-हम उस व्यक्ति से और क्या उम्मीद कर सकते हैं, जिसकी पार्टी ने सिर्फ इस्लामी जिहाद के साथ समानता लाने के लिए मुस्लिम वोट पाने भगवा आतंकवाद शब्द गढ़ा।

यह भी पढ़ें

ये कैसी दोस्ती: Afghanistan के लोगों के लिए खाद्यान्न पहुंचाने का रास्ता नहीं दे रहा Pakistan

किसान आंदोलन: 26 जनवरी को किसान ट्रैक्टर रैली दिल्ली में अरेस्ट किसानों को पंजाब सरकार का 2 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios