Asianet News Hindi

'पेगासस' पर सदन में हंगामा; मोदी बोले- कांग्रेस सब जगह खत्म हो रही, पर उसे खुद की नहीं; हमारी चिंता है

संसद के मानसून सत्र में पेगासस जासूसी कांड गर्माया हुआ है। आज जैसे ही कार्यवाही शुरू हुई विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। ऐसे में लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर तक स्थगित करनी पड़ी।

second day of the monsoon session of Parliament, the strategy of the opposition on the Pegasus issue kpa
Author
New Delhi, First Published Jul 20, 2021, 8:34 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. इजरायली स्पाइवेयर पेगासस के जरिये कथित तौर पर देश-दुनिया के कई प्रमुख लोगों की जासूसी कराए जाने का मुद्दा गर्माता जा रहा है। इस मुद्दे को लेकर AAP सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया था। आज जैसे ही कार्यवाही शुरू हुई विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही कई बार स्थगित करनी पड़ी। 

संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराने की मांगी
पेगासर जासूसी मामले में कांग्रेस ने दोनों सदनों में हंगामा किया। कांग्रेस ने इस मामले की जांच संयुक्त संसदीय समिति से कराने की मांग की है।

जानिए मानसून सत्र के अंदर और बाहर का घटनाक्रम
संसद सत्र से पहले BJP संसदीय दल की बैठक हुई। इसमें प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी टीम से कहा कि वो सच को बार-बार जनता तक पहुंचाए। लोगों को सरकार के काम के बारे में बताए। मोदी ने कांग्रेस पर तंज कंसा-कांग्रेस सब जगह से खत्म हो रही है, लेकिन उसे अपनी नहीं, हमारी चिंता अधिक है। मोदी ने कहा कि कोरोना हमारे लिए राजनीति नहीं, मानवता का विषय है। 

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नेताओं से कहा कि वे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर प्रधानमंत्री के मन की बात लोगों तक पहुंचाएं। उन्होंने इस संबंध में धर्मगुरुओं का भी मार्गदर्शन लेने को कहा।

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा-PM ने विपक्ष की धारणा पर चिंता व्यक्त की, लोगों का मुद्दा उठाने की बजाए कांग्रेस सोच रही है कि सत्ता और PM उनका अधिकार है। हम 2 साल से महामारी झेल रहे हैं लेकिन कांग्रेस बहुत गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार कर रही है।

केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने कहा-कल की घटना बहुत दुखी करने वाली थी, ऐसा पहली बार हुआ कि नए मंत्रियों का परिचय नहीं हुआ। पक्ष और विपक्ष दोनों मर्यादित हों, ये लोकतंत्र का मूलमंत्र है।
 

इससे पहले...

सोमवार को भी लोकसभा में काफी हंगामा हुआ था। हालांकि विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए लोकसभा में इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पहले की इस तरह के आरोप लगाए गए थे, लेकिन उस समय की तरह आज भी कोई तथ्यात्मक आधार नहीं है। खुद कंपनी ने ही इस रिपोर्ट को भ्रामक बताया है। अश्विनी वैष्णव आज राज्यसभा में 'पेगासस प्रोजेक्ट' पर बयान देंगे।

यह मामला संयुक्त राष्ट्र(UN) तक पहुंच गया है। UN ने पेगासस सॉफ्टवेयर के उपयोग पर चिंता जताते हुए इस पर रोक लगाने को कहा है। इस मामले को लेकर कांग्रेस, आप सहित कई विपक्षी दल सरकार पर आक्रामक बने हुए हैं। कांग्रेस के लोकसभा सदस्य 'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट के मुद्दे पर फ्लोर रणनीति तैयार करने के लिए आज सुबह 10:30 बजे सीपीपी कार्यालय में बैठे।

कांग्रेस कल करेगी विरोध मार्च
कांग्रेस कल सभी राज्यों में 'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी। पार्टी की राज्य इकाइयां देश भर में 22 जुलाई को राजभवनों तक विरोध मार्च करेंगी।

यह भी पढ़ें
Pegasus Spyware मामलाः अश्विनी वैष्णव ने कहा- मानसून सत्र के पहले रिपोर्ट आना संयोग नहीं, सोची समझी साजिश
मानसून सत्र: मोदी के तेवर-दलित महिलाएं, OBC और किसानों के बेटे मंत्री बनें, तो कुछ लोगों को रास नहीं आता
Spyware Pegasus: सरकार ने जासूसी के दावे को किया खारिज, कहा- यह भारतीय लोकतंत्र को बदनाम करने की कोशिश
एक्सपर्ट से जानें आखिर कैसे काम करता है Pegasus Spying , ये फोन में है तो आप पता लगा सकते हैं या नहीं?
Pegasus Spyware पर अमित शाह बोले-आप क्रोनोलॉजी समझिए, सत्र के एक दिन पहले रिपोर्ट आई और आज हंगामा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios