Asianet News Hindi

Good News: स्पूतनिक-वी वैक्सीन अब भारत में भी बनेगा, सीरम इंस्टीट्यूट सितंबर से शुरू करेगा प्रोडक्शन

Russian डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के सीईओ किरील दिमित्रीव ने जानकारी देते हुए बताया कि कई अन्य निर्माता भी भारत में स्पूतनिक वी का उत्पादन करने को तैयार हैं। उनसे भी बातचीत चल रही है।
 

Serum Institute will start production of Anti covid vaccine Sputnik V in Septemper DHA
Author
New Delhi, First Published Jul 13, 2021, 2:20 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। स्पूतनिक-वी का प्रोडक्शन भारत में सितंबर महीने से शुरू होगा। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया यहां इस वैक्सीन का उत्पादन करेगा।
रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के सीईओ किरील दिमित्रीव ने जानकारी देते हुए बताया कि कई अन्य निर्माता भी भारत में स्पूतनिक वी का उत्पादन करने को तैयार हैं। उनसे भी बातचीत चल रही है।

गौरतलब हो कि स्पूतनिक वी वैक्सीन को आपात प्रयोग के लिए 12 अप्रैल को पंजीकृत कराया गया था। साथ ही इस वैक्सीन से वैक्सीनेशन की शुरुआत 14 मई से की गई थी। अभी भारत में स्पूतनिक-वी को आयात कर मंगाया जा रहा है.रूस ने स्पूतनिक वैक्सीन के पचास मिलियन डोज को भारत को देने का वादा किया  था. यही नहीं भारत में इस वैक्सीन निर्माण की दिशा में प्रयास बेहतर साबित हो रहे हैं.

आयातित वैक्सीन की कीमत तय

बाजार में आने से पहले ही स्पूतनिक वी वैक्सीन की कीमत तय कर दी गई थी। भारत में स्पूतनिक वैक्सीन की कीमत 948 रुपये है। वैक्सीन पर 5 प्रतिशत जीएसटी भी लगेगा जिसके बाद एक डोज की कीमत 995 रुपये हो जाएगी। इस बारे में डॉ. रेड्डीज लैब ने बयान जारी कर बताया कि स्थानीय उत्पादन में बढ़ोतरी होने के बाद स्पूतनिक की कीमत कम हो सकती है।

यह भी पढ़े: 

महामारी से बेहाल किसान-मजदूर, भूखमरी से बचने को किडनी बेचने को हुए मजबूर, मोरीगांव में 30 ने बेची किडनी

'ग्रेवयार्ड ऑफ एम्पायर' बन चुके अफगानिस्तान में सबकुछ ठीक न करना 'महाशक्ति' की विफलता

लोकसभा मानसून सत्रः 19 दिनों तक चलेगा सदन, 18 जुलाई को आल पार्टी मीटिंग

नेपाल में केपी शर्मा ओली को सुप्रीम झटका, दो दिनों में शेर बहादुर देउबा को पीएम नियुक्त करने का आदेश

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios