Asianet News HindiAsianet News Hindi

टेलर के बेटे को मिला दिल्ली के IIT में एडमिशन, केजरीवाल बोले- मेरा बेटा भी इनके साथ पढ़ेगा

16 साल के विजय ने कठिन परिस्थितियों में रहकर अपनी मेहनत के दम पर दिल्ली आईआईटी में एडमिशन लिया है। विजय की इस कामयाबी पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उन्हें ट्वीट कर बधाई दी है। 

tailors son cracks iit entrance exam in delhi
Author
Delhi, First Published Aug 28, 2019, 6:08 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

दिल्ली. कहते हैं अगर कभी ना हार मानने का जुनून और कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो कोई भी काम नामुमकिन नहीं है। कुछ इसी तरह की मिसाल दी है दिल्ली के रहने वाले 16 साल के विजय ने। विजय ने कठिन परिस्थितियों में रहकर अपनी मेहनत के दम पर दिल्ली आईआईटी में एडमिशन लिया है। उसकी कामयाबी पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उन्हें ट्वीट कर बधाई दी। सीएम ने कहा- मुझे खुशी है अब मेरा बेटा और विजय एक साथ पढ़ेगा।

पिता दर्जी तो मां करती है घरेलू काम


विजय का परिवार दिल्ली के माधोपुर इलाके में रहता है। उसके पारिवारिक की स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी कि वो बेटे को किसी प्राइवेट कोचिंग में भेजकर तैयारी करा सकें। पिता टेलरिंग का काम करके घर का खर्चा चलाते हैं जबकि मां घरेलू काम करती हैं। उन्होंने कहा- हमने कभी सोचा नहीं था कि हमारा बेटा भी आईआईटी में पढ़ाई करेगा।

12वीं ही सोच लिया था कि करियर में क्या करना है


विजय ने बताया कि उसने सबसे पहले दिल्ली सरकार की 'जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना' के बारे में पता किया। उसके बाद उसने फ्री कोचिंग इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेकर तैयारी की और आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास की। उसने कहा- मैंने 12वीं क्लास में ही सोच लिया था कि मुझे आगे करियर में क्या करना है। लेकिन हमेशा यही सोचता था कि मेरे दोस्त तो पैसे वाले हैं और वो कोचिंग चले जाएंगे, लेकिन में क्या करूंगा। लेकिन इस योजना ने मेरी काफी मदद की और मैंने आईआईटी प्रवेश परीक्षा पास कर ली।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios