Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM जन-धन योजना के 7 साल: मोदी ने tweet करके कहा-भारत के विकास पथ को हमेशा के लिए बदल दिया है

आज PM Jan Dhan योजना के 7 साल पूरे हो गए। इस मौके पर मोदी ने tweet करके इसे भारत के विकास में एक अनूठी पहल बताया।

Today we mark seven years of PM Jan Dhan
Author
New Delhi, First Published Aug 28, 2021, 12:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. गरीब भारतीयों की जीवनस्तर को सुधारने शुरू की गई केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना PM जन-धन योजना( PM Jan Dhan Schemes) को आज 7 साल पूरे हो गए। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने tweet करके योजना को भारत के विकास में एक अच्छी पहल बताया।

जन-धन योजना ने पारदर्शिता बढ़ाई
प्रधानमंत्री ने tweet करके कहा-आज हम पीएम जन धन के सात साल पूरे कर रहे हैं, एक ऐसी पहल जिसने भारत के विकास पथ को हमेशा के लिए बदल दिया है। इसने अनगिनत भारतीयों के लिए वित्तीय समावेशन (financial inclusion) और गरिमापूर्ण जीवन के साथ-साथ सशक्तिकरण सुनिश्चित किया है। जन धन योजना ने भी पारदर्शिता (transparency) बढ़ाने में मदद की है।

15 अगस्त, 2014 को किया था जन-धन योजना का ऐलान
मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2014 को PM जन-धन योजना का ऐलान किया था। इसके बाद 28 अगस्त को योजना का विधिवत शुभारंभ हुआ था। इस योजना से अब तक 43.04 करोड़ लोगों को लाभ मिल चुका है। इनके अकाउंट्स में करीब 146,231 करोड़ रुपए डाले जा चुके हैं। 

यह भी पढ़ें-इन 5 कंपनियों में पैसा लगाकर कर सकते हैं डबल कमाई, सितंबर में इनके IPO दे सकते हैं बंपर फायदा

लोगों को मिल चुका इतना लाभ
सरकारी आंकड़ों के अनुसार, योजना का अकाउंट्स मार्च 2015 में 14.72 करोड़ था, जो 18 अगस्त 2021 तक 43.04 करोड़ हो गया है। इसमें से 55 फीसदी अकाउंट्स महिलाओं के हैं। जबकि 67 फीसदी  ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों से हैं।  लॉकडाउन के दौरान पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत महिला पीएमजेडीवाई अकाउंट होल्‍डर्स के खातों में 30,945 करोड़ जमा किए गए थे। वहीं, करीब 5.1 करोड़ खाताधारक विभिन्न योजनाओं के तहत सरकार से डायरेक्‍ट बेनिफ‍िट ट्रांसफर लेते हैं।

यह भी पढ़ें
पूर्वोत्तर को देश का विकास इंजन बनाने के लिए काम कर रही है केन्द्र सरकार: सर्बानंद सोनोवाल
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज से गुजरात के तीन दिनी दौरे पर रहेंगे, अब 5 सितंबर को PM नहीं आएंगे

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios