Asianet News Hindi

Toycathon-2021: पीएम मोदी बोले-खिलौनों और डिजिटल गेमिंग की दुनिया को आगे आकर करें फतह

टॉयकाथन का आयोजन शिक्षा मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, एमएसएमई मंत्रालय, डीपीआईआईटी, कपड़ा मंत्रालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा एआईसीटीई संयुक्त रूप किया है।

Toycathon 2021: PM Modi addressing via video conferencing, Know all about DHA
Author
New Delhi, First Published Jun 24, 2021, 11:37 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। पीएम मोदी टाॅयकाथन-2021 (Toycathon-2021) में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए संवाद किया। खिलौनों और गेम्स के लिए न्यू आइडिया को क्राउड सोर्स के लिए चयन करने के लिए यह आयोजन किया गया है। 

यह भी पढ़ेंः शंघाई संगठन के देशों ने आतंकवाद, चरमपंथ और अलगाववाद से मिलकर लड़ने की शपथ

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आयोजन के पहले ग्रैंड फिनाले के दौरान 1,500 से अधिक टीमों का शिरकत करना नए उत्साह का दर्शाता है। इस आयोजन से आत्मनिर्भर भारत अभियान को भी मजबूती मिलेगी। पीएम मोदी ने तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, हरियाणा आदि के प्रतिभागियों की सराहना की। इन छात्रों ने भारत के इतिहास, पौराणिक कथाओं और चल रहे कोरोनावायरस रोग (कोविड -19) महामारी के आधार पर अपने डिजिटल खिलौना विचार प्रस्तुत किए। उन्होंने देश के युवाओं से आत्मनिर्भरता, खिलौनों और डिजिटल गेमिंग की दुनिया में खुद को आगे आकर फतह करने की अपील की है। 
पीएम ने कहा कि खिलौने और खेल हमारी मानसिक शक्ति, रचनात्मकता और हमारी अर्थव्यवस्था को प्रभावित करते हैं। हम सभी जानते हैं कि एक बच्चे का पहला स्कूल उसका परिवार होता है। लेकिन पहली किताब और पहले दोस्त खिलौने होते हैं।

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर के 14 दलो के प्रमुख नेताओं के साथ पीएम मोदी करेंगे आज मीटिंग, कई अहम चर्चा की संभावना

टॉयकाथन का आयोजन शिक्षा मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, एमएसएमई मंत्रालय, डीपीआईआईटी, कपड़ा मंत्रालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा एआईसीटीई संयुक्त रूप किया है।
आयोजन का उद्देश्य भारत में खिलौना उद्योग को बढ़ावा देना है, ताकि खिलौना बाजार पर भारत का कब्जा हो सके। इस आयोजन में छात्रों, शिक्षकों, स्टार्टअप्स ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios