Asianet News Hindi

सबका साथ-सबका विकास: UNDP ने की मोदी की 'आकांक्षी जिला योजना' की तारीफ, अन्य देशों को ये मॉडल अपनाने की सलाह

स्थानीय क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास की दिशा में लागू की गई 'आकांक्षी जिला योजना' की संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) ने खूब तारीफ की है। यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल भी शुरू की गई थी। इसे लेकर मोदी ने भी खुशी जाहिर करते हुए एक ट्वीट किया है। यह योजना 'सबका साथ-सबका विकास' को लेकर चलती है।

UNDP Report Lauds aankankshi Districts Programme, Recommends Replication in Other Parts of the World kpa
Author
New Delhi, First Published Jun 12, 2021, 10:23 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देशभर में जिलास्तर पर लागू 'आकांक्षी जिला योजना' को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) ने एक सफल मॉडल बताया है। UNDP ने स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, बुनियादी ढांचा, कौशल विकास एवं आर्थिक उन्नति के आधार पर इस योजना का एक मूल्यांकन किया है। इसके आधार पर UNDP ने इसकी खूब तारीफ की। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी खुशी जाहिर करते हुए एक ट्वीट किया।

UNDP ने दूसरे देशों को इसे अपनाने को कहा
UNDP ने अपनी रिपोर्ट के आधार पर इसे स्थानीय क्षेत्रों के विकास का एक सफल मॉडल बताया। साथ ही उन देशों को इसे अपनाने का सुझाव दिया, जहां क्षेत्रीय भेदभाव के चलते विकास नहीं हो पाता है। बता दें कि यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर शुरू की गई है। UNDP के भारतीय प्रतिनिधि शोको नोडा ने अपनी यह रिपोर्ट नीति आयोग के उपाध्यक्ष और सीईओ डॉ. राजीव कुमार को सौंपी। 

रिपोर्ट में कहा गया
रिपोर्ट में माओवादी चरमपंथ(नक्सलवाद) से प्रभावित दुर्गम इलाकों में बसे गांवों का विशेषतौर पर जिक्र किया। इसमें कहा गया कि आकांक्षी जिला योजना की वजह से ही इन गांवों में विकास संभव हो सका। पिछले तीन सालों में इन गांवों की दशा-दिशा ही बदल गई। पिछड़े इलाकों में तमाम बाधाओं के बावजूद विकास देखा गया।

2018 में शुरू हुई थी आकांक्षी जिला योजना
आकांक्षी जिला योजना का शुभारंभ नरेंद्र मोदी ने जनवरी 2018 में किया था। इसमें 'सबका साथ-सबका विकास' की भावना निहित है। खासकर पिछड़े जिलों में सर्वांगीण विकास इसका मुख्य ध्येय है। UNDP ने अपनी रिपोर्ट में स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, बुनियादी ढांचा, कौशल विकास एवं आर्थिक उन्नति को आधार बनाया। रिपोर्ट में कहा गया कि यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता के कारण ही सफल हो सकी। रिपोर्ट में यूपी के चंदौली और सोनभद्र, झारखंड के सिमडेगा, मध्य प्रदेश के राजगढ़ आदि जिलों में आए परिवर्तन का जिक्र किया गया।

मोदी ने किया ट्वीट, जताई खुशी
इस रिपोर्ट के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट किया है। इसमें लिखा-भारत के एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम का उद्देश्य हमारे देश भर के क्षेत्रों में समावेशी और सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करना है। इस कार्यक्रम के तहत, कई जिलों ने समग्र परिवर्तन देखा है। देखकर खुशी हुई।

 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios