Asianet News Hindi

अनलॉक 5.0 : केंद्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, 15 अक्टूबर से खुलेंगे सिनेमा हॉल और स्विमिंग पूल

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच केंद्र सरकार ने अनलॉक 5.0 की नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इन गाइडलाइंस के तहत अब कंटेटमेंट जोन के बाहर कई तरह की आर्थिक गतिविधियों को फिर से बहाल कर दिया जाएगा। केंद्र की नए निर्देशों के मुताबिक, अब सिनेमा हॉल, रेस्टोरेंट, मल्टीप्लेक्स को 50 फीसदी की क्षमता के साथ खोला जा सकेगा। इन सबसे इतर मनोरंजन पार्क और स्विमिंग पूल को खोलने पर भी सरकार ने अनुमति दे दी है। हालांकि कंटेंमेंट जोन में 31 अक्टूबर तक लॉकडाउन पहले की तरह ही सख्ती से लागू रहेगा। 

Unlock 5.0: Central government released new guidelines, cinema hall and swimming pool will open from October 15
Author
New Delhi, First Published Sep 30, 2020, 8:45 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच केंद्र सरकार ने अनलॉक 5.0 की नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इन गाइडलाइंस के तहत अब कंटेटमेंट जोन के बाहर कई तरह की आर्थिक गतिविधियों को फिर से बहाल कर दिया जाएगा। केंद्र की नए निर्देशों के मुताबिक, अब सिनेमा हॉल, रेस्टोरेंट, मल्टीप्लेक्स को 50 फीसदी की क्षमता के साथ खोला जा सकेगा। इन सबसे इतर मनोरंजन पार्क और स्विमिंग पूल को खोलने पर भी सरकार ने अनुमति दे दी है। हालांकि कंटेंमेंट जोन में 31 अक्टूबर तक लॉकडाउन पहले की तरह ही सख्ती से लागू रहेगा। 

स्कूल-कॉलेज-कोचिंग खोलने पर राज्य लेंगे फैसला

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र प्रशासित प्रदेशों को स्कूल, कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट खोलने को लेकर 15 अक्टूबर के बाद कोई भी फैसला लेने को कहा है। केंद्र ने कहा कि शिक्षण संस्थानों को खोलने की अनुमति उस क्षेत्र के हालात को देखने के बाद और स्कूलों के प्रबंधन से विचार विमर्श के बाद लिया जाना चाहिए। 

लगातार 10वें दिन 90 हजार से कम मामले आए सामने

भारत में मंगलवार को संक्रमण के 80 हजार 500 नए मामले सामने आए। 86 हजार 061 लोग रिकवर हुए। लेकिन राहत की बात ये है कि लगातार दसवे दिन देश में 90 हजार से कम कोरोना मामले आए। इससे पहले 19 सितंबर को 92574 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इस दौरान दो ही बार ऐसा हुआ था जब नए केस से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या कम रही हो।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios