Asianet News HindiAsianet News Hindi

Covid 19 : ओमीक्रोन की टेंशन के बीच पुडुचेरी में वैक्सीनेशन अनिवार्य, ऐसा करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश

Puducherry के हेल्थ कमिशनर ने पुडुचेरी पब्लिक हेल्थ एक्ट की धारा 54(1) के सेक्शन 8 के तहत यह आदेश लागू किया गया है। इसमें कहा गया है कि केंद्र शासित प्रदेश में कोविड19 (Covid 19 Vaccination) न करवाने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।

Vaccination mandatory in Puducherry, probably the first state in the country
Author
Puducherry, First Published Dec 5, 2021, 9:44 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पुडुचेरी। केंद्र शासित प्रदेश (UT) पुडुचेरी (Puducherry) संभवत: देश का पहला राज्य बन गया है, जहां वैक्सीनेशन (Vaccination) अनिवार्य किया गया है। वहां के हेल्थ कमिशनर ने पुडुचेरी पब्लिक हेल्थ एक्ट की धारा 54(1) के सेक्शन 8 के तहत यह आदेश लागू किया गया है। इसमें कहा गया है कि केंद्र शासित प्रदेश में कोविड19 (Covid 19 Vaccination) अनिवार्य किया जा रहा है। यह नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कानून के प्रावधान के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। 
हालांकि, सरकार के इस नियम के खिलाफ लोगों ने ट्विटर पर आपत्ति उठाई है। कुछ लोगों का कहना है कि वैक्सीन न लगवाने वालों पर कार्रवाई , लेकिन भीड़ बढ़ाने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही। वहीं, कुछ लोगों का कहना कि किस धारा के तहत इस मामले में कार्रवाई होगी। उधर, कुछ लोगों ने फैसले का समर्थन करते हुए कहा- यह जरूरी था। लेकिन अभी तक इस पर एक्शन क्यों नहीं लिया गया। 

अभी वैक्सीन कहां अनिवार्य 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीनेशन को हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए अनिवार्य किया था। इसके बाद कई राज्यों में सरकारी कर्मचारियों के लिए यह अनिवार्य की गई। संक्रमण के Omicron वैरिएंट के बाद कई प्रदेशों में यह रेहड़ी-पटरी के दुकानदारों के लिए भी अनिवार्य की गई। इन दुकानदारों का वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट चेक किया जा रहा है।

गुजरात : राजकोट में वैक्सीन लगवाने पर मिलेगा 50 हजार रुपए का फोन  
गुजरात के राजकोट में कोविड वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) को बढ़ावा देने के लिए नगर निगम ने 50,000 रुपए का फोन ड्रॉ के जरिये देने की घोषणा की है। वहां के नगर निगम आयुक्त ने कहा-4 से 10 दिसंबर के बीच जो लोग कोविड की दूसरी डोज लगवाएंगे उनका लकी ड्रा निकालेंगे। इससे हम वैक्सीनेशन में तेजी लाना चाहते हैं।
इससे पहले अप्रैल में भी राजकोट में ऐसे प्रयोग हो चुके हैं। वहां एक संस्था ने कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर (Vaccination Center in Gujarat) आकर टीका लगवाने वाले लोगों को मुफ्त खाना उपलब्ध कराने की पहल की थी। इस केंद्र पर ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर (Free Meal at Vaccination Center) मुहैया कराया जा रहा था, ताकि लोगों को घर जाकर काम करने की चिंता न रहे और वो आराम कर सकें। 

यह भी पढ़ें
नागालैंड में सुरक्षाबलों की फायरिंग में 6 नागरिकों की मौत, गुस्साए ग्रामीणों ने गाड़ियां फूंकी, SIT करेगी जांच
आज कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल सकता है Cyclone Jawad, पुरी में भारी बारिश की संभावना

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios