Asianet News HindiAsianet News Hindi

ममता बनर्जी सीएम रहेंगी या नहीं, भबानीपुर की जनता कल करेगी तय

उपचुनाव के मद्देनजर इस क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यहां केंद्रीय बलों की 15 कंपनियां तैनात की गई हैं। मतदान केंद्रों पर 200 मीटर के दायरे में सीआरपीसी की धारा 144 के लागू की गई है। इस सीट पर मतगणना 3 अक्टूबर को की जाएगी।

West Bengal Bhabanipur by-polls will decide Mamta Banerjee Chief Minister post will retain or not
Author
Kolkata, First Published Sep 29, 2021, 10:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कोलकाता। पश्चिम बंगाल (West bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) रहेंगी या उनको इस्तीफा देना होगा, यह भबानीपुर विधानसभा क्षेत्र (Bhabanipur Constituency) की जनता गुरुवार को तय करेगी। भबानीपुर विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव (by-polls) के लिए गुरुवार को मतदान होंगे। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सामने बीजेपी उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल (Priyanka Tibrewal) मैदान में हैं। कम्युनिस्ट पार्टी ने श्रीजीस विश्वास को प्रत्याशी बनाया है। 

ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री बने रहने के लिए जीतना जरुरी

दरअसल, ममता बनर्जी के लिए यह उपचुनाव अतिमहत्वपूर्ण है। वजह यह कि उनके मुख्यमंत्री रहने का भविष्य भी यह चुनाव तय करेगा। बीते विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने प्रचंड बहुमत हासिल की थी। ममता बनर्जी तीसरी बार राज्य की मुख्यमंत्री बनीं लेकिन वह अपना चुनाव हार गई थी। ममता बनर्जी ने अपनी भबानीपुर विधानसभा सीट को छोड़ते हुए बीते चुनाव में नंदीग्राम से चुनाव लड़ा था लेकिन उनको अपने पूर्व के सहयोगी और बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी से शिकस्त खानी पड़ी थी। 
नियमानुसार सीएम बने रहने के लिए ममता बनर्जी को छह माह के भीतर विधायक हो ही होगा। राज्य में विधान परिषद नहीं होने की वजह से ममता के सामने उपचुनाव लड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। 

बीजेपी घेरना चाह रही

उधर, भारतीय जनता पार्टी ने सारा फोकस भबानीपुर विधानसभा सीट पर लगा दिया है। इस उपचुनाव में बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी है। हालांकि, उपचुनाव की घोषणा के बाद बीजेपी को प्रत्याशी खोजने में काफी परेशानी हुई। बंगाल चुनाव बाद हिंसा की कानूनी लड़ाई लड़ रही अधिवक्ता प्रियंका टिबडेवाल को बीजेपी ने प्रत्याशी बनाया है। प्रियंका बीजेपी से पिछली बार भी चुनाव लड़ चुकी हैं लेकिन जीत नहीं सकी थी।

केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात किया चुनाव आयोग ने

उपचुनाव के मद्देनजर इस क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यहां केंद्रीय बलों की 15 कंपनियां तैनात की गई हैं। मतदान केंद्रों पर 200 मीटर के दायरे में सीआरपीसी की धारा 144 के लागू की गई है। इस सीट पर मतगणना 3 अक्टूबर को की जाएगी।
भबानीपुर में 97 मतदान केंद्रों के 287 मतदेय स्थलों में हर एक पर केंद्रीय बल तैनात किए गए हैं। बूथ के बाहर सुरक्षा की जिम्मेदारी कोलकाता पुलिस अधिकारियों के हाथ में होगी।

Read this also: 

कैप्टन अमरिंदर सिंह पहुंचे अमित शाह से मिलने, केंद्रीय गृहमंत्री के आवास पर गुफ्तगू

टोक्यो ओलंपिक कराने से जनता में घटी लोकप्रियता के बाद सुगा को छोड़ना पड़ा पद, किशिदा होंगे जापान के 100वें पीएम

डियर मोदी जी, मेरे तीन दांत नहीं आ रहे, खाने में दिक्कत हो रही, आप कार्रवाई करिए...

सिद्धू का सियासी ड्रामा पंजाब कांग्रेस के लिए नुकसानदायक, जानिए क्यों नाराज हुए शेरी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios