Asianet News HindiAsianet News Hindi

कौन हैं शेख हसीना जिन्होंने भारत दौरे से ठीक पहले रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर कही थी ये बात

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत दौरे पर हैं। इस दौरान भारत-बांग्लादेश के बीच रक्षा, व्यापार, रेल, वॉटर मैनेजमेंट और टेक्नोलॉजी से जुड़े कुछ अहम समझौते हो सकते हैं। बता दें कि शेख हसीना, बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति शेख मुजीबुर रहमान की बेटी हैं।

Who is Bangladesh prime minister Sheikh Hasina, who told Rohingya Muslims a burden kpg
Author
First Published Sep 6, 2022, 11:32 AM IST

Who is Sheikh Hasina: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में रिसीव किया। शेख हसीना 8 सितंबर तक भारत दौरे पर रहेंगी। इस दौरान भारत-बांग्लादेश के बीच रक्षा, व्यापार, रेल, वॉटर मैनेजमेंट और टेक्नोलॉजी से जुड़े कुछ अहम समझौते हो सकते हैं। राष्ट्रपति भवन में शेख हसीना ने कहा- भारत हमारा दोस्त है। यहां आना मेरे लिए हमेशा ही सुखद रहा है। भारत का बांग्लादेश की आजादी में बहुत अहम योगदान रहा है। हम हमेशा एक-दूसरे को  सहयोग करते रहेंगे। 

100 शक्तिशाली महिलाओं में शामिल रहीं हसीना : 
शेख हसीना का पूरा नाम शेख हसीना वाजेद है। उनका जन्म 28 सितंबर, 1947 को तुंगीपारा, पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) में हुआ था। शेख हसीना 2018 में फोर्ब्स की सूची में दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में 26 वें नंबर पर थीं। बता दें कि 60 के दशक में ढाका यूनिवर्सिटी में रहते हुए वो राजनीति में सक्रिय थीं। बांग्लादेश की आजादी से ठीक पहले हसीना और उनके परिवार के अन्य सदस्यों को कुछ समय के लिए हिरासत में लिया गया था, क्योंकि उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान एक विद्रोह में भाग लिया था। बाद में इसी विद्रोह की वजह से बांग्लादेश को आजादी मिली। 

47 साल पहले हुई थी मां-बाप और 3 भाइयों की हत्या : 
15 अगस्त 1975 को हसीना के पिता शेख मुजीबुर रहमान, मां और तीन भाइयों की उनके घर में ही हत्या कर दी गई थी। उसके बाद शेख हसीना को अवामी लीग का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था। इस पार्टी की स्थापना उनके पिता ने ही की थी और आज ये बांग्लादेश का सबसे बड़ा राजनीतिक संगठन बन चुका है। 

शेख हसीना ने इनसे की शादी : 
शेख हसीना, बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति शेख मुजीबुर रहमान की बेटी हैं। शेख हसीना ने 1968 में बंगाली वैज्ञानिक एम.ए. वाजेद मियां से शादी की। शेख हसीना के दो बच्चे बेटा शाजिब और बेटी सलमा हैं। शेख हसीना ने जनवरी, 2009 में प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। चार महीने बाद उनके पति की लंबी बीमारी के बाद मौत हो गई थी। 

भारत आने से पहले रोहिंग्याओं को लेकर कही ये बात :  
भारत दौरे से ठीक पहले एक इंटरव्यू के दौरान शेख हसीना ने रोहिंग्या मुसलमानों को चुनौती बताते हुए कहा था- ये देश के लिए बहुत बड़ा बोझ हैं। इस मुद्दे का समाधान निकालने में भारत एक बड़ी भूमिका निभा सकता है। बता दें कि 8 सितंबर को शेख हसीना चादर चढ़ाने अजमेर शरीफ दरगाह भी जाएंगी।

ये भी देखें : 

बांग्लादेश की PM शेख हसीना 6-8 सितंबर तक भारत के दौरे पर रहेंगी, दोनों देशों के रिश्तों में होगी एक नई शुरुआत

4 दिन की यात्रा पर भारत पहुंची शेख हसीना, व्यापार और रोहिंग्या समेत कई मुद्दों पर नरेंद्र मोदी के साथ होगी बात

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios