Asianet News HindiAsianet News Hindi

देश में 21 दिन का ही लॉकडाउन क्यों लगा? इसके पीछे कोरोना को हराने का पीएम मोदी का है खास प्लान

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पीएम मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया है। यानी यह लॉकडाउन 12 अप्रैल (रविवार) तक रहेगा। 21 दिन का वक्त एक खास वजह से लिया गया है। 

Why PM Modi imposed a 21-day lockdown kpn
Author
New Delhi, First Published Mar 24, 2020, 9:39 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पीएम मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया है। यानी यह लॉकडाउन 12 अप्रैल (रविवार) तक रहेगा। 21 दिन का वक्त एक खास वजह से लिया गया है। दरअसल, संक्रमण का चक्र तोड़ने के लिए 21 दिन तक लोगों को घरों में बंद रखना जरूरी है। 

21 दिन का लॉकडाउन क्यों किया गया?

21 दिन का लॉकडाउन करने के पीछे बड़ी वजह है। दरअसल, कोरोना 4 स्टेज में फैलता है। भारत में अभी यह दूसरी स्टेज पर है। 3 स्टेज में जाने वाला है। 

1- पहला स्टेज वो होता है, जिसमें विदेश से आए किसी व्यक्ति से कोरोना फैलता है। इस स्टेज में 7 दिन तक इम्पोर्टेड केस बढ़ने का खतरा रहता है। 

2- दूसरा स्टेज वह होता है, जिसमें मरीज विदेश न गया हो और वह कोरोना संक्रमित हो। इस स्टेज में 14 दिन तक संक्रमण के मामले बढ़ने का खतरा रहता है। 

3- तीसरा स्टेज वह होता है, जिसमें कोई व्यक्ति न ही किसी विदेशी के संपर्क में आया हो और न ही विदेश गया हो। इसे कम्युनिटी ट्रांसमिशन कहते हैं। इसमें कोरोना फैलने का सोर्स पता नहीं चलता। इस स्टेज में 21 दिन तक संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने का खतरा बना रहता है।

4- चौथा स्टेज वह होता है, एपिडेमिक यानी इस मामले में कोरोना के केस बहुत तेजी से बढ़ते हैं। चीन और इटली में ऐसा मामला देखा गया। 

पीएम मोदी ने क्या बताया कोरोना का मतलब

संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने एक पोस्टर दिखाकर कोरोना का मतलब बताया। उन्होंने कहा, जो लोग घर में हैं, वह सोशल मीडिया पर नए-नए तरीके से इस बात को बता रहे हैं। एक बैनर जो मुझे भी पसंद आया, मैं आपको भी दिखा रहा हूं। कोरोना यानी को- कोई, रो- रोड पर, ना- ना निकले। 

एक-एक भारतीय को बचाना सरकार की जिम्मेदारी 

पीएम मोदी ने कहा, निश्चित तौर पर इस लॉकडाउन की एक आर्थिक कीमत देश को उठानी पड़ेगी। लेकिन एक-एक भारतीय के जीवन को बचाना इस समय मेरी, भारत सरकार की, देश की हर राज्य सरकार की, हर स्थानीय निकाय की, सबसे बड़ी प्राथमिकता है। मेरी प्रार्थना है कि आप इस समय देश में जहां भी हैं, वहीं रहें। अभी के हालात को देखते हुए, देश में ये लॉकडाउन 21 दिन का होगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios